Lifestyle

झड़ते बालों से हमेशा के लिए छुटकारा

पुरुष हो या स्त्री, झड़ते बालों से सब परेशान रहते हैं. पहले तो यह समस्या फिर भी कम थी, परंतु अब तो यह आम हो चुकी है. बच्चे और जवान को भी बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं और हो भी क्यों न यदि बचपन या जवानी में ही बाल झड़ने लग जाएं तो आदमी समय से पहले उम्र से बड़ा लगने लगता है. आज हम आपको बालों को झड़ने से रोकने की विधियों के बारे में बताएंगें -

रोज़ न धोएं साबुन और शैंपू से बाल

ये याद रखें कि हर रोज़ बालों में साबुन और शैंपू न करें. क्योंकि शैंपू और साबुन में कैमिकल्स होते हैं जो बालों की जड़ों को कमज़ोर करते हैं और बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं.

सर को ढकना न भूलें

नहाने से पहले सर को पॉलिथीन से ढक लें ताकि पानी या साबुन आपके बालों को प्रभावित न कर सकें. और जब स्नान हो जाए तो बालों को विशेषकर शैंपू या जिससे आप धोना चाहते हैं धोएं.

यह भी पढ़ें - अब चेहरा खोलेगा आपकी बिमारियों का राज़

एक दिन सिर्फ तेल के नाम

एक हफ्ते में एक दिन सिर्फ तेल के लिए चुनें. अर्थात् एक हफ्ते में एक दिन दिन बालों में सिर्फ तेल लगाकर बालों को छोड़ दें और फिर कुछ न लगाएं और अगले दिन आप बालों को शैंपू या साबुन से धो लें. इससे बालों में मज़बूती आएगी और बाल अधिक घने रहेंगे.

एक ही ब्रांड करें इस्तेमाल

आज बाज़ार एक नहीं कईं तरह के उत्पादों से भरा हुआ है. सर के बाल से लेकर पैर के नाखून तक, हर किसी के लिए उत्पाद बाज़ार में मौजूद हैं. बालों के लिए भी कईं कंपनियां अपने-अपने उत्पाद बाज़ार में रखती हैं. ऐसे में आप परेशान या कनफ्यूज़ न हों और एक ही ब्रैंड को इस्तेमाल करें. क्योंकि अलग-अलग ब्रैंड को इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा और बाल प्रभावित हो सकते हैं.



Share your comments