1. लाइफ स्टाइल

Friendship Day 2020: अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानें इसका इतिहास और महत्व

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

सभी लोग मित्रता दिवस यानी फेंड्रशिप डे (Friendship Day) को बहुत चाव से मनाते हैं. यह हमारे लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन चुका है. इस साल 2 अगस्त को फेंड्रशिप डे है. हर साल अगस्त के पहले रविवार को ही फेंड्रशिप डे मनाया जाता है. इस बार इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे भी 30 जुलाई को मनाया गया था. सभी की जिंदगी में दोस्त बहुत अहमियत रखते हैं, इसलिए यह दिन दोस्तों के लिए मनाया जाता है. इस दिन सभी दोस्त एक दूसरे को गिफ्टस, कार्डस और बैंड दिया करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?.

फ्रेंडशिप डे को मनाने के पीछे 2 कहानियां काफी प्रचलित हैं. ऐसा कहा जाता है कि साल 1935 में अमेरिकी सरकार ने एक आदमी की हत्या कर दी थी. यह सुनकर उसके दोस्त ने भी आत्महत्या कर ली थी. बस तभी से उस दिन को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाना शुरू कर दिया. इसके अलावा ऐसा भी सुना जाता है कि साल 1930 में एक व्यापारी ने फ्रेंडशिप डे मनाना शुरू किया, जिसका नाम जोएस हाल था. इस दिन की शुरुआत करते हुए उसने अपने दोस्तों को कार्ड्स और गिफ्ट दिए थे.

ये खबर भी पढ़े: स्टफ्ड इडली बनाने की रेसिपी, सुबह में खाएं ये मजेदार नाश्ता

अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं फ्रेंडशिप डे

हमारे देश में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, क्योंकि रविवार को सब की छुट्टी होती है. यह कारण है कि हमारे देश में रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. यह दिन बहुत महत्व रखता है. सभी की जिंदगी में दोस्तों की अहम भूमिका होती है.

ये खबर भी पढ़े: Amazon Prime Day : कम कीमत में स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट खरीदने का मौका, 6 अगस्त से शुरू होगा शॉपिंग इवेंट

English Summary: History and significance of Friendship Day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News