Lifestyle

विदेशी सब्जी ब्रोकोली कैंसर, त्वचा समस्या के साथ इन रोगों के लिए फायदेमंद

ब्रोकोली एक विदेशी सब्ज़ी है जिसमें अधिक मात्रा में नुट्रिशन(Nutrition) पाया जाता है. यह गोभी की प्रजातियों में ही शामिल है. इसे पकाने के बजाए उबालकर खाना ज्यादा फायदेमंद है. क्योंकि ब्रोकली में अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है. जैसे- आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, क्रोमियम, विटामिन-A और विटामिन-C आदि. इसके साथ ही इसमें फ़ाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने और रोगों से बचाने के लिए काफी लाभकारी है.

इम्यून पॉवर में बढ़ोतरी

अगर आपके इम्यून शक्ति में कमी हो रही है तो आपका शरीर रोगों से लड़ने के लिए पूरी तरह तंदरुस्त नहीं है. जिस वजह से आप कई तरह की बिमारियों के सम्पर्क में आ जाते है. ब्रोकोली एक ऐसी सब्ज़ी है जिसके सेवन से आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी और आप तंदरुस्त रहेंगे. क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन आपकी इम्यून शक्ति को बढ़ाते है.

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आप आँखों संबंधित समस्या जैसे -मोतियाबिंद और मस्कुलर डीजेनरेशन आदि से बचना चाहते है तो आप ब्रोकली खाना शुरू करे. क्योंकि इसमें मौजूद बीटा-कैटरीन नामक पोषक तत्व होता है, जो कि हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी लाभकारी है.

त्वचा के लिए उपयोगी

अगर आप गर्मियों में तेज़ धूप की वजह से होने वाली समस्या से बचना चाहते है या फिर अपनी त्वचा पर यूवी रेडिएशन और सूजन के प्रभावों को कम करना चाहते है तो आप ब्रोकली का सेवन करे. क्योंकि इसमें मौजूद सल्फ़ोरापेन आपकी त्वचा के लिए काफी उपयोगी तत्व है.

कैंसर से बचाव

अगर आप भविष्य में कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचना चाहते है तो आप ब्रोकोली का सेवन करे. क्योंकि इसमें मौजूद फ़ाइटोकेमिकल्स तत्वों के कारण इसे एंटी कैंसर न्यूट्रिशन वेजिटेबल भी कहा जाता है. ये सब्ज़ी स्तन कैंसर और कोलोन कैंसर के ख़तरे को रोकने में काफी असरकारक है.

बढ़ते वजन से छुटकारा

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है डाइटिंग करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप ब्रोकोली का सेवन करे. क्योंकि इसमें लो कैलोरी मौजूद होती है जो आपके शरीर के वजन को ज्यादा बढ़ने नहीं देती और आपको तंदरुस्त भी रखती है.

सम्बंधित जानकारी:

जानिए बेकिंग सोडा के अनसुने - अनकहे फायदे



English Summary: Foreign vegetable broccoli cancer, beneficial for these diseases with skin problem

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in