1. लाइफ स्टाइल

Mushroom Tea पीने से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानिए इसकी खासियत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Mushroom Tea

आज तक लोगों के मन से कोरोना वायरस के संक्रमण का भय गया नहीं है. चाहे रोगी हो या फिर निरोगी, आज भी सभी लोग कोरोना जैसे जानलेवा वायरस से बचने का प्रयास कर रहे हैं. इस कारण पेय व खाद्य पदार्थों का भी निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है.

इसी क्रम में एक खास चाय का निर्माण किया गया है. यह चाय सेहत के लिए काफी लाभदायक बताई जा रही है.

मशरूम वाली स्पेशल चाय         

खबरों के मुताबिक, आइआइटी, बीएचयू में इंक्यूबेटेड 3 युवा महिला उद्यमी डा. कामिनी सिंह, निशा निरंजन और डा. मणि उप्रेती द्वारा तीन उत्पाद यानी मशरूम वाली चाय, स्नैक्स और मोरिंगा टी का निर्माण किया गया. इनमें शामिल मशरूम चाय की बात करें, तो यह कई औषधिक गुणों से भरपूर है. यह चाय प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत मददगार है.

हिमालयी औषधि से बनी है मशरूम चाय

मशरूम वाली चाय को हिमालयी क्षेत्र में पायी जाने वाली औषधियों की मदद से बनाया गया है. इसमें एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वाइरल, एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे औषधीय गुण मौजूद हैं.

इस चाय का सेवन उपापचयी क्रियाओं को बढ़ाता है,साथ ही इसके सेवन से शरीर की आतंरिक प्रतिरक्षा प्रणाली और सुदृढ़ हो जाती है.

मशरूम चाय के फायदे

  • वजन कम करने वालों के लिए मशरूम चाय एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि मशरूम को कैलोरी में कम और प्रोटीन में उच्च माना जाता है.

  • मशरूम रक्तचाप के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

  • मशरूम विटामिन डी का खजाना है, इसलिए इससे हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

  • विटामिन डी से भरपूर मशरूम फ्लू को रोकने और कई अन्य बीमारियों के इलाज में कारगर साबित है.

  • इसके साथ ही मशरूम चाय भीतर से पोषण देती है.

इसके अलावा वीकेएस मोरिंगा टी का निर्माण किया गया है. इसमें आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन, पोटाशियम, मैग्नीशियम कैल्शियम और आयरन मौजूद हैं. यह भरपूर ऊर्जा देने में सक्षम है, साथ ही रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में लाभकारी है.

बताया जा रहा है यह चाय वायरल, फंगल समेत लगभग 300 बीमारियों से लड़ने में काफी मदद करती है, इसलिए सभी लोगों को मशरूम चाय का सेवन करना चाहिए. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. 

चाय किसे पसंद नहीं होती है. अगर आप भी चाय के शौकीन हैं, तो एक बार मशरूम वाली चाय का स्वाद ले सकते हैं. यह अपने अद्भुत स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है. यह चाय सभी के लिए बहुत लाभकारी साबित होगी.

(इस लेख में लिखी गई जानकारी सामान्य है. अगर आप किसी बीमारी के इलाज के लिए मशरूम चाय का सेवन करना चाहते हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

English Summary: drinking mushroom tea will increase immunity

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News