1. लाइफ स्टाइल

जानें, जामुन आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है?

स्वाति राव
स्वाति राव

Jamun Benefits

क्या आप जानते हैं जामुनी रंग का दिखने वाला यह फल खाने में जितना मीठा होता हैं, उतना ही कसैला होता है. यह आपके सेहत के लिए भी बहुत लाभदायी होता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं जामुन की. जी हाँ, जामुन जिसमें छुपे हैं बहुत से औषधीय गुण. जामुन एक आयुर्वेदिक हर्बल है, जिसको खाने से बहुत से रोग खत्म हो जाते हैं.

जामुन की सिर्फ पत्तियां ही नहीं, बल्कि इसके पेड़ की छाल, फल की गुठली भी बहुत फायदेमंद होती है. चलिए अपने इस लेख में बताते हैं जामुन के फायदे के बारे में जो आपको रखेंगे स्वस्थ्य और तन्दरुस्त. जामुन के फायदे जानने के लिए पढ़िए इस पूरे लेख को.

जामुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व – (Nutrients found in Jamun)

1. आयरन

2. कैल्शियम

3. प्रोटीन

4. फाइबर

5. कार्बोहाइड्रेड

पिंपल्स दूर करने में असरदार -  (Effective in removing pimples)

अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं, तो आप इसकी पत्तियों के रस को अपने चेहरे पर लगायें. ये आपके चेहरे पर बढ़ते हुए ऑइल और सीबम के सेक्रेशन को रोकता है.

रक्त को शुद्ध करे – (purify the blood)

जामुन की छाल एक ब्लड प्यूरी फायर का कार्य करती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद आयरन आपके शरीर के अन्दर खून की कमी को भी दूर करता है.

आंखों के लिए फायदेमंद -  (benefits for eyes)

अगर आपको आँखों से सम्बंधित कोई भी समस्या है, तो आप जामुन के पत्तों का काढ़ा बनाकर अपनी आँखों को धोएं. इससे आपकी आँखों से सम्बंधित समस्या दूर होगी. काढ़ा बनाने के लिए जामुन के 15-20 मुलायम पत्तों को 400 मिली पानी में पका लें जब यह काढ़ा एक चौथाई बच जाए, तो इसे ठंडा करके इससे आंखों को धोने के लिए इस्तेमाल करें.

बवासीर के लिए जामुन – (Jamun for piles)

अगर आपको बबासीर जैसी समस्या है, तो इसके लिए आप 10 ग्राम जामुन के पत्तों को 250 मिली गाय के दूध में अच्छे से मिलाकर पीना भी पाइल्स की समस्या दूर करने में असरदार साबित होता है. लगातार 7 दिनों तक दिन में 3 बार पीने से बवासीर में बहने वाला खून बन्द हो जाता है.

पथरी के लिए जामुन- (jamun for stones)

अगर आपको पथरी सम्बंधित समस्या है, तो आप इसके लिए पके हुए जामुन के फल को खाएं. इसके साथ ही जामुन के 10 मिली रस में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें. कुछ दिनों तक दिन में 2-3 बार रोज पीने से यूरिनरी ट्रैक में फंसी हुई पथरी टूटकर पेशाब के साथ बाहर निकल जाती है.

डायबिटीज के लिए जामुन- (jamun for diabetes)

अगर आपको शुगर सम्बंधित कोई समय है, तो आप जामुन की गुठली के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. 

ऐसे ही सेहत से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: how beneficial berries are for your health

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News