1. लाइफ स्टाइल

जीरे का पानी घटाएगा पेट की चर्बी, जानें कैसे करना है सेवन?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

हर घर में जीरे का उपयोग तड़का लगाने के लिए ज्यादा किया जाता है. इसकी खुशबू से खाने में एक अलग ही स्वाद आता है. मगर शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि जीरे का पानी वजन भी घटाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं, जीरा सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. अक्सर लोग वजन ज्यादा होने की वजह से अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते हैं. वजन ज्यादा होने की वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में वजन को नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी है. इसके लिए लोग की तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन उसका ज्यादा असर दिखाई नहीं देता है. ऐसे में आप जीरे का पानी पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं, साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इसके सेवन के फायदों की जानकारी देते हैं.

जीरे का पानी वजन घटाए

यह पानी शरीर के टॉक्सिक (विषाक्त पदार्थ) बाहर निकलता है. जीरे का पानी पूरे शरीर की अच्छी तरह सफाई करता है. इस पानी में फाइबर पाया जाता है, जो कि वजन कम करने में मदद करता है. बता दें कि इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डालकर अच्छे से उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके पीएं.

ये ख़बर भी पढ़े: रोजाना सुबह भीगी हुई मूंगफली खाने के हैं कई फायदे

जीरे का पानी दूर करे अपच की समस्या

अपच की समस्या को दूर करने में जीरा बहुत फायदेमंद साबित होता है, इसलिए इस पानी का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है. इस पानी में एंटीऑक्सीडेंट मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए अच्छे रहते हैं.

इसके अलावा जीरे का पानी उल्टी और दस्त से राहत दिलाता है. इसमें आयरन भी होता है, जिससे शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. इतना ही नहीं, रोजाना जीरे के पानी पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहती है.

(यह लेख आपकी जानकारी के लिए है. अगर आपको कोई बीमारी है, तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

ये ख़बर भी पढ़े: Home Remedies For Teeth: अपने दांतों का पीलापन करना है दूर, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

English Summary: Cumin water helps in weight loss

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News