1. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में इन फलों का सेवन करने से नहीं होंगे बीमार

स्वाति राव
स्वाति राव

Health Benefits

सर्दी के मौसम में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना जरुरी होता है, क्योंकि यह मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है. इस मौसम में सर्दी, फ्लू, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण जैसी सामान्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरुरी होता है कि आप अपने शरीर की इम्युनिटी को स्वस्थ्य बनाये रखें. तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे फलों की जानकारी देते हैं, जिनके सेवन से आप अपनी इम्युनिटी को स्वस्थ्य रख सकते हैं.

अमरुद का सेवन (Eating Guava)

अमरुद के फल में कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी इम्युनिटी को स्वस्थ्य रखने में सहायक होंगे. बता दें कि अमरुद विटामिन सी  और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर होता है, जो शरीर में इंफेक्शन से लड़ता है. इसके साथ ही कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है.

नाशपाती का सेवन (Eating Pears)

नाशपाती में पाए जाने वाले विटामिन ई, विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हमारी सेहत की इम्युनिटी को स्वस्थ्य बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप भी अपनी इमिनिटी को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो इस फल का सेवन जरुर करें . 

संतरा का सेवन (Eating Oranges)

संतरा सर्दियों के मौसम में सबका पसंदीदा फल माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी और कैल्शियम दोनों तत्व संक्रमण के खतरे से बचाव करने में सहायक होते हैं. ऐसे में  सर्दियों के मौसम में इस फल का सेवन जरुर करना चाहिए. आप चाहें, तो इस फल के जूस का सेवन कर सकते हैं.

इस खबर को भी पढ़ें - Guava Benefits: रोजाना अमरूद का सेवन करने से कई बीमारियां होंगी दूर, जानिए इसकी विशेषताएं

सेब का सेवन (Apple Consumption)

आम के बाद यह फल सभी लोगों का बहुत प्रिय होता है.  इस फल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं. बता दें कि सेब में पेक्टिन, फाइबर, विटामिन सी और के पाया जाता है. ये पोषण से भरपूर होता है, जो इम्युनिटी को भी मजबूत करता है.

English Summary: consuming these fruits in the winter season will never make you sick

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters