Medicinal Crops

आम की तरह स्वादिष्ट है ये अदरक, जानिए इस औषधी के बारे में

अदरक का स्वाद छोटे बच्चों को अक्सर पसंद नहीं आता है. तेज़ एवं तीखे स्वाद के कारण अक्सर कई लोगों को अदरक से भोजन में जलन की अनुभूती भी होती है. लेकिन अगर हम कहें कि इसकी एक किस्म ऐसी भी है जो स्वाद में तेज़ तीखी या ज्वलनशील नहीं बल्कि आम की तरह आनंदमयी होती है, तो क्या आप यकिन करेंगें. आप भले इस बात पर यकिन ना करें. लेकिन अदरक की एक किस्म ऐसी भी है जो खाने में आम का स्वाद देती है. चलिये बतातें हैं अदरक की ये खास किस्म कैसी होती है.

हल्दी के पौधे की तरह होती है पत्तियां

अदरक का ये पेड़ अपनी प्रजाती के अन्य पौधों से भिन्न होता है. इसकी पत्तियां हल्दी के पौधों की तरह होती हैं. इसके पत्ते भी हल्दी की तरह ही आकार में बड़े-बड़े दिखायी पड़ते हैं, हालांकि गुणों में ये हल्दी के पत्तों की तरह नहीं हैं.

आम जैसा होता है स्वाद

इस अदरक के सेवन से स्वाद की अनुभूती बिल्कुल कच्चे आम जैसी प्रतित होती है. लेकिन इसकी गांठे अदरक जैसी ही होती है. इस पौधे को अंग्रेजी में मैंगो अदरक( mango ginger) भी कहा जाता है. जबकि इसका बायोलॉजिकल नाम क्यूरकुमा आमादा (Curcuma amada) है. हालांकि देश के अलग-अलग राज्यों में इसे भिन्न-भिन्न नामों से भी जाना जाता है. इस अदरक से बने भोजन को खाकर किसी को भी आसानी से कच्चा आम खाने का भ्रम हो सकता है.

औषधीय पौधा है मैंगो अदरक

ये पौधा सिर्फ देखने या स्वाद में ही खास नहीं बल्कि सेहत के लिये भी विशेष है. इसका उपयोग कई तरह के रोगों के इलाज के लिये किया जाता है. इससे बनी चटनी स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी फायदा पहुंचाती है.

यहां होती है खेती

इस पौधे की विदेशों में भारी मांग है. भारत में इसकी खेती कुछ ही क्षेत्रों में होती है. लेकिन फिर भी गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश समेत हिमालय औऱ  कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी इसकी खेती देखने को मिलती है. गर्मियों में इस पौधे पर गुलाबी या बैंगनी रंग के खूबसूरत फूल खिलते हैं, जो सजावट भी काम आते हैं.  



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in