MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Urban Gardening: अब शहर के छोटे से घरों में भी ले सकते हैं बागवानी का आनंद, इन विधियों से करें बागवानी

आज हम सभी अपने घर में पेड़-पौधों को लगाते ही रहते हैं. इतना ही नहीं बल्कि बहुत से शौकीन तो ऐसे होते हैं जो किसी भी तरह के डिब्बों में भी कोई न कोई पौधा लगा ही देते हैं. तो आज हम ऐसे ही बागवानी का शौक रखने वालों के लिए शहर में बागवानी के कुछ ख़ास तरीकों के बारे में बतायेंगें.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Gardening can be done in the city with these methods
Gardening can be done in the city with these methods

Urban Gardening: आज दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसको प्रकृति और पेड़-पौधों से प्रेम न हो. यही कारण है कि हम छोटी सी छोटी जगह को भी पेड़-पौधों से ही डेकोरेट करने का प्रयास करते हैं. आज हम घर गांव में रहते हैं तब तो बागवानी को आसानी से कर लेते हैं लेकिन परेशानी तब होती है जब हम शहर में बहुत ही छोटी सी जगह में रहते हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसी विधियों के बारे में बताएंगे जिससे आप शहर में बहुत ही छोटी जगह में बागवानी का आनंद ले सकते हैं. शहरी बागवानी को कई तरीकों से किया जा सकता है. यहां कुछ प्रमुख शहरी बागवानी की विधियां हैं:

Decorate your home with gardening in pots
Decorate your home with gardening in pots

कंटेनर बागवानी (Container Gardening)

इस विधि में, आप छोटे-छोटे पाटियों, बालकनों या छतों पर प्लास्टिक या मेटल कंटेनर में पौधे लगा सकते हैं. ये कंटेनर अपने माटी और ड्रेनेज सिस्टम के साथ आते हैं और इसलिए पौधों को आप आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं. इस तरह की बागवानी में आप घर के अंदर या जहां भी जगह मिलती है वहां इन पौधों को लगा सकते हैं. इसकी सहायता से आप फूलों के पौधों को या तुलसी जैसे पौधों को अपनी इस बागवानी में जोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बागवानी करना आपके मानसिक स्वास्थ्य लिए हो सकता है बेहतर, ये हैं कारण

There are many benefits of gardening on the terrace.
There are many benefits of gardening on the terrace.

छत बागवानी (Terrace Gardening)

यह शहरी बागवानी की एक प्रचलित विधि है, जहां आप अपनी इमारत की छत पर पौधे लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि छत पर पानी की समस्या न हो, और आपको उचित माटी मिल जाए. छत बागवानी से आप न केवल आपके घर के सुंदर दृश्य को बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपने खाद्य उपयोग के लिए भी स्वयं उगाए गए फल और सब्जियों का आनंद ले सकते हैं. छत पर आप किसी भी तरह के पौधों को लगा सकते हैं. आज कल नर्सरी में गमले में लगाए जाने वाले नींबू, अमरुद, आम आदि के पेड़ भी आसानी से मिल जाते हैं जिन्हें आप अपनी छत पर आसानी से लगा सकते हैं. बहुत से लोग तो आज भी छतों पर सब्जियों को बागवानी की तरह लगा कर ही प्रयोग में लाते हैं.

यह भी जानें- Gardening: बागवानी करना हैं बेहद फायदेमंद,जानिए क्यों?

वर्टिकल बागवानी (Vertical Gardening)

वर्टिकल बागवानी में, आप वॉल के साथ-साथ लगी परतों पर पौधे लगा सकते हैं. इसके लिए विशेष प्रकार की परतें हो सकती हैं. इन में प्रयोग होने वाले पौधे अधिकतर बेल वाले होते हैं. जिनके आधार पर आप दीवारों को तो सजा ही सकते हैं साथ ही आप बहुत से लोगों के बीच एक अनोखी पहचान भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- भारतीय बागवानी के जनक बागवानी को सवर्ण क्रांति की और ले जाने वाले डॉ कृष्ण लाल चड्ढा

आप इन प्रयोगों के माध्यम से अपने घरों में एक दो नहीं बल्कि कई तरह के पौधों को आसानी से लगा सकते हैं. 

English Summary: Urban Gardening Now you can enjoy gardening even in small houses of the city, do gardening with these methods Published on: 05 June 2023, 05:20 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News