MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

इस खेती से पैसों की होगी बरसात, मोटी कमाई की इस खेती के बारे में जानें पूरी जानकारी

अगर आप भी नए-नए पौधों को लगाने के शौकीन हैं तो आपको आज हम एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी खेती आपको मोटा मुनाफा दिलवा सकती है. वैसे तो भारत में पैसा किसी भी फसल से कमाया जा सकता है. लेकिन यह तरीका अनोखा ही है. जिससे आप करोड़ों रुपये साल की कमाई कर सकते हैं.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Cultivation of edoceva fruit is done in hot climate
Cultivation of edoceva fruit is done in hot climate

आज भारत में हम इस तरह की बहुत सी फसलों का उत्पादन कर रहे हैं जिनके आधार पर हम मोटा पैसा बना रहे हैं. लेकिन आज हम जिस फसल के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाओगे. इस पौधे की खेती केवल आपको आय का साधन ही नहीं देती बल्कि आपको कुछ ही समय में करोड़पति बना देती है. तो आइये जानते हैं कि किस फसल से होती है इतनी मोटी कमाई.

Edokova is more expensive than cashew
Edokova is more expensive than cashew

एवोकैडा से कर सकते हैं मोटी कमाई

एवोकैडा एक प्रकार का फल होता है. यह फल सामान्यतः भारत में नहीं पाया जाता था लेकिन अब धीरे-धीरे इसकी खेती भारत में भी होने लगी है. इस फल के गूदे को खाया जाता है. जो बहुत ही ज्यादा नर्म होता है. मक्खन के समान गूदे में एक बड़ा बीज होता है. यह वास्तविक रूप में दक्षिण मध्य मैक्सिको में पाया जाने वाले पौधे का फल है. लेकिन अब इसकी खेती भारत और इज़राइल जैसे देशों में भी आसानी से की जा रही है.

यह भी जानें- यह है हाथों-पैरों में झुनझुनी होने का मुख्य कारण, जानें इसे ठीक करने के उपाय

कैसे करें इसकी खेती

गर्म जलवायु में होने वाले इस फल की खेती को अब आप भी बड़ी आसानी से उत्पादित कर सकते हैं. तकनीक के विकास और सही जानकारी के कारण अब किसी भी खेती को हम आसानी से कर सकने में सक्षम हो पाए हैं. इस एवोकैडा फल की खेती के लिए उचित तापमान 20 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस तक का होना चाहिए. भारत में यह फल ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल के कुछ भाग और पंजाब एवं हरियाणा में होता है लेकिन अगर तकनीक का सहयोग लिया जाये तो इसकी खेती उत्तर भारत में भी खूब होती है. इस फसल के लिए लेटेराइट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त होती है साथ ही इस मिट्टी का ph मान 5 से 6 के बीच होना चाहिए.

Can cultivate it anywhere now
Can cultivate it anywhere now

काजू के भाव मिलता है एवोकैडा फल

भारत में यह खेती अभी ज्यादा मात्रा में नहीं होती है. जिस कारण इसकी पूर्ति कर पाना संभव नहीं हो पाता है यही कारण है कि भारत में इसकी कीमत आसमान छूती है. भारत में इसकी खेती के बाद फल की कीमत में आपको मोटा मुनाफा होता है. यह एवोकैडा फल 1500 रुपये किलो के भाव तक में बाज़ार में आसानी से बिकता है.

यह भी जानें- जानिए विदेशी फल 'एवोकाडो' को खाने के बेहतरीन फायदे

आप भी इसकी खेती करना चाहते हैं तो आप इस पौधे को नर्सरी से खरीद सकते हैं. साथ ही आप अन्य जानकारियों के लिए किसी अनुभवी किसान की सहायता ले सकते हैं. अगर आपके आसपास कोई अनुभवी नहीं है तो आप इन्टरनेट या यूट्यूब के माध्यम से भी जानकारी ले सकते हैं. अगर आप इस पौधे को एक से 2 एकड़ में लगाते हैं तो आप साल में करोड़ों रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

English Summary: Money will rain from this farming, know full details about this farming of big money Published on: 29 May 2023, 04:13 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News