Lifestyle

जानिए विदेशी फल 'एवोकाडो' को खाने के बेहतरीन फायदे

avocado benefits for skin

एवोकाडो को दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में गिना जाता है. इसका स्वाद मक्खन जैसा होता है, इसलिए इसे मक्खन फल भी कहा जाता है. इसे “बटर फ्रूट” के नाम से भी जाना जाता है. यह फल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हैं जोकि आजकल काफी प्रचलन में भी हैं. इसे सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. क्योंकि इसमें शर्करा की मात्रा कम होती है और साथ ही यह अत्यधिक पौष्टिक युक्त भी होता है. इसमें अधिक मात्रा में पोटेशियम की मात्रा भी पायी जाती है. एवोकाडो फल को कई सारे व्यंजनों में प्रयोग किया जाता हैं. जैसे - गुयाकमोले, टोमेटिल्लो सूप, चोरीज़ों ब्रेकफ़ास्टस और चिपोतले चिलीस आदि. भारत में पिछले कुछ सालों से इस फल का इस्तेमाल होने लगा है, जोकि लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है और लोग इस फल से कई तरह के व्यंजनों को बनाने लगे हैं जैसे - स्वादिष्ट शेक्स, पकवान और डेजर्ट आदि

एवोकाडो खाने के फायदे

दिल सम्बंधित समस्या से बचाव :

एवोकाडो का सेवन दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, एवोकाडो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने का काम करता है, जो हृदय के लिए फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम से बचाता है. फलों में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड एसिड इसे खास बनाता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप एवोकाडो को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं.

benefits of avocado

पाचन तंत्र मजबूत बनाने में सहायक :

एवोकाडो पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद फल हैं. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और पोटेशियम होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. एवोकाडो में फ्रुक्टोज कम होता है, इसलिए इसके सेवन से पेट में गैस बनने की संभावना कम हो जाती है. डायरिया की स्थिति में एवोकाडो का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद पोटेशियम खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने का काम करता है. पेट की समस्या से बचने के लिए आप इस विशेष फल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने में फायदेमंद :

अध्ययन बताते हैं कि जो लोग एवोकाडो का सेवन करते हैं उनका वजन और बीएमआई नियंत्रित होता है. यह चयापचय सिंड्रोम (metabolic syndrome) के जोखिम को कम कर सकता है. एवोकाडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर तत्व वजन को नियंत्रित करने के लिए मददगार हैं.

avocado benefits for men

लीवर के स्वास्थ्यवर्धक

आप लीवर के स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो भी ले सकते हैं. एवोकाडो फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर लिवर को स्वस्थ रखने का काम करता है. जिगर के जोखिम से बचने के लिए, आप अपने दैनिक आहार में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं.

किडनी की समस्या से निजात

किडनी के लिए भी एवोकाडो के कई फायदे हैं. एवोकाडो पोटेशियम में समृद्ध है, जो गुर्दे के खतरे को कम कर सकता है. एक शोध के अनुसार, क्रोनिक किडनी रोग उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है. इस फल का सेवन किडनी समस्या के लिए बहुत फायदेमंद है.



Share your comments