Lifestyle

जानें ! सूरजमुखी के तेल से होने वाले फायदें और इस्तेमाल करने का तरीका

can i use sunflower cooking oil on my hair

सुरजमुखी का फूल हम सब ने देखा है. वो देखने में जितना सुंदर दिखता है उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी है. कहा जाता है कि सूरजमुखी का तेल पहली बार 3000 वर्ष पूर्व में अमेरिकी भारतीय जनजातियों द्वारा इस्तेमाल किया गया था. इसके बीजों के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, मैग्निशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह की दवाईयों बनाने के लिए किया जाता है. तो आइए जानते है इसके अनसुने फायदों के बारे में जिनके बारे में ज़्यादातर लोगों नहीं जानते....

दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद

सूरजमुखी के तेल में 80 प्रतिशत से अधिक मोनोअनसैचुरेटेड वसा (Monosaturated Fats) होती है जो इसे दिल के लिए अच्छा बनाती है. सूरजमुखी के तेल में महत्वपूर्ण फैटी एसिड सामग्री शरीर में एक उचित संतुलन बनाए रखने में मदद करती है. इसके अलावा, तेल में कोई संतृप्त वसा (Saturated Fats) नहीं होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

त्वचा के लिए अच्छा है

सूरजमुखी का तेल विटामिन ई और विटामिन ए से भरपूर होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है. ये विटामिन एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं और क्षतिग्रस्त त्वचा (Dead Skin ) कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं. यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है और शुष्क, संवेदनशील त्वचा का अच्छे से इलाज करता है.

sunflower oil benefits for hair

बालों के लिए फायदेमंद

सूरजमुखी का तेल बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह न केवल सूखे और घुंघराले बालों को मुलायम बनाता है, बल्कि इसमें एक सुंदर चमक भी जोड़ता है. सूरजमुखी के तेल बालों के कंडीशनर का काम करता है. बस आपको मुलायम और रेशमी बालों के लिए सप्ताह में एक बार स्कैल्प पर इसकी मालिश करनी होगी. सूरजमुखी के तेल में गामा अल्फा लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) भी शामिल है जो बालों के झड़ने को रोकता है.

सूरजमुखी तेल का उपयोग कैसे करें

आप सूरजमुखी तेल का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे - इसका उपयोग खाना पकाने या सौंदर्य प्रसाधन / सौंदर्य उत्पादों में किया जा सकता है. आप एक अच्छा ब्रांड का सूरजमुखी तेल खरीद सकते हैं और खाना पकाने या त्वचा उपचार के लिए उपयोग कर सकते हैं. बस आपको अपनी हथेली में तेल की एक बूंद लेकर अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करनी होगी. इसे कम से कम 10 दिनों के लिए 10 मिनट तक करें. सूरजमुखी का तेल उन लोगों के लिए भी अच्छा होता है जिन्हें सूखी त्वचा या मुंहासे की समस्या होती है. जो लोग खाना पकाने के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं वे इसे अपने सूप और सलाद में शामिल कर सकते हैं.



Share your comments