MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Rose Variety: अपने बगीचे के लिए रंगों और साइज़ के आधार पर पसंद करें गुलाब की यह बेहतरीन किस्में

गुलाब ही एक ऐसा फूल है जो किसी को भी खुश करने के लिए काफी है. अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Many varieties of roses are used industrially.
Many varieties of roses are used industrially.

अपने बगीचे को फूलों से भरा हुआ कौन नहीं देखना चाहता है और बगीचे में अगर गुलाब के बड़े-बड़े फूल हों तो देखने वालों का मन मोह जाता है. आपने अपने जीवन में गुलाब तो बहुत से देखें ही होंगे. तो चलिए आज हम उनमें से कुछ गुलाब की किस्मों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

दमस्क रोज (Damask Rose)

यह गुलाब की प्रजाति पूरे विश्व में लोकप्रिय है. इसके फूल बड़े, घने और सुगंधित होते हैं. दमस्क रोज के फूल आमतौर पर गुलाबी रंग के होते हैं लेकिन वे पीले, लाल और सफेद रंग में भी पाए जा सकते हैं. इस प्रकार के गुलाब तेल और गुलाबजल के लिए खास माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें- घर पर कैसे उगाएं काले गुलाब, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

टी रोज़ (Tea Rose)

यह गुलाब की प्रमुख प्रजाति में से एक है. इसके फूल का साइज़ बहुत ही बड़ा होता है और उनकी खुशबू तेज़ होती है. टी रोज़ के फूलों की रंगत पर भी विविधता होती है, जैसे गुलाबी, लाल, पीला और सफेद.

You can also plant many types of roses in your garden.
You can also plant many types of roses in your garden.

ग्रांडिफ्लोरा रोज़ (Grandiflora Rose)

इस प्रजाति के गुलाब के फूल बड़े और बाग़बान में आकर्षक दिखाई देते हैं. ये गुलाब स्वतंत्र फूलों के गुच्छों में खिलते हैं और यह पौधे भी काफी ऊँचे होते हैं. इस प्रकार के गुलाब फूल कई तरह के रंगों में पाए जा जाते हैं और उनकी सुगंध भी बहुत ही ज्यादा मनमोहक होती है.

यह भी देखें- रोज एप्पल में है गुलाब जैसी महक और स्वाद,जानिए इसकी खासियत

फ्लोरिबंडा रोज़ (Floribunda Rose)

यह गुलाब की प्रजाति छोटे फूलों के समूह में खिलती है. ये फूल आकर्षक और फूलदार होते हैं, और इस प्रजाति के गुलाबों का व्यापारिक महत्त्व भी होता है. ये गुलाब मधुर सुगंध और विविध रंगों में प्राप्त होते हैं.

मिनियेचर रोज़ (Miniature Rose)

इस प्रजाति के गुलाब छोटे आकार के होते हैं और उन्हें गहरे रंगों में पाया जा सकता है. ये गुलाब मंद सुगंधित होते हैं और उन्हें घंटीदार और छोटी शाखाओं पर पाया जाता है.

यह गुलाब की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली प्रजातियां हैं. वास्तविकता में, गुलाब की कई सैंडर्ड, ग्राफ्टेड और नवीनतम प्रजातियां हैं जिनमें से हर एक में खासतौर पर रंग, आकार, फूलों की संख्या और खुशबू में अंतर होता है. गुलाब एक उपयोगी फूल है जो वनस्पति के रूप में, खाद्य उत्पादों में, औषधियों में और त्योहारों के आयोजन में भी उपयोग होता है.

English Summary: Rose Variety Choose the best varieties of roses for your garden on the basis of colors and sizes Published on: 19 June 2023, 09:49 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News