MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

गमले में अदरक उगाने का सरल तरीका, जानें स्टेप वाइज प्रक्रिया

अगर आप भी घर में उगाये गए अदरक का स्वाद लेना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको गमले में अदरक कैसे उगाएं इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Ginger cultivation
Ginger cultivation

अगर आप भी बागवानी का शौक रखते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप गमले में या फिर कंटेनर में अदरक की खेती कर सकते हैं. जी हां, आप चाहें तो बेहद ही आसान तरीके से एकदम ऑर्गेनिक और ताजा अदरक जब चाहें तब अपने घर से ही पा सकते हैं. इस लेख में हम नीचे आपको गमले में अदरक उगाने की स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

स्टेप 1: सही गमले या कंटेनर का चयन

एक कंटेनर चुनें जो अदरक के प्रकंदों के विकास को समायोजित करने के लिए कम से कम 12 इंच गहरा हो. इसके साथ ही इसे फैलने देने के लिए एक चौड़े कंटेनर का चुनाव करें. सुनिश्चित करें कि जलभराव को रोकने के लिए कंटेनर में जल निकासी छेद हो.

स्टेप 2: पॉटिंग मिक्स तैयार करना

समृद्ध जैविक खाद, बगीचे की मिट्टी और नारियल कॉयर (वैकल्पिक) के बराबर भागों को मिलाकर एक अच्छी तरह से जल निकासी पॉटिंग मिश्रण तैयार करें. यह मिश्रण अदरक के लिए आदर्श विकास माध्यम प्रदान करेगा.

स्टेप 3: अदरक के प्रकंदों का चयन करना

एक प्रतिष्ठित स्रोत से ताजा अदरक प्रकंद खरीदें या स्टोर से खरीदे गए अदरक को दृश्यमान कलियों (जिसे आंखों के रूप में भी जाना जाता है) के साथ उपयोग करें. मोटे, दृढ़ प्रकंदों का चयन करें जो फफूंदी या मुलायम धब्बों से मुक्त हों.

स्टेप 4: रोपण के लिए प्रकन्दों को तैयार करना

अंकुरण को प्रोत्साहित करने के लिए अदरक के प्रकन्दों को रात भर पानी में भिगो दें. यह प्रक्रिया सुस्ती को तोड़ने में मदद करती है और तेज विकास को बढ़ावा देती है.

स्टेप 5: अदरक के प्रकंदों को लगाना

ऊपर से कुछ इंच की जगह छोड़कर, कंटेनर को तैयार पोटिंग मिक्स से भरें. अदरक के प्रकन्दों के आंखों (दृश्यमान कलियों) को ऊपर करके रखें और उन्हें 2-3 इंच मिट्टी से ढक दें.

स्टेप 6: तापमान और सिंचाई

कंटेनर को गर्म और आंशिक रूप से छायांकित स्थान पर रखें, क्योंकि अदरक अप्रत्यक्ष धूप पसंद करता है. विकास को बढ़ावा देने के लिए 70-90°F (21-32°C) के बीच तापमान बनाए रखें. अदरक को नियमित रूप से पानी दें, यह सुनिश्चित करते हुए कि मिट्टी में नमी बनी रहे, लेकिन जल जमाव नहीं हो.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें अदरक की खेती, होगी बंपर पैदावार

स्टेप 7: अदरक के पौधों की देखभाल

जैसे-जैसे अदरक के पौधे बढ़ते हैं, मिट्टी को लगातार नम रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से पानी देते रहें. अत्यधिक पानी देने से बचें, क्योंकि इससे जड़ में सड़न हो सकती है. आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए संतुलित जैविक उर्वरक का उपयोग करके हर 4-6 सप्ताह में पौधों को खाद दें.

स्टेप 8: अदरक की कटाई

जब पौधा अपनी पूरी ऊंचाई तक पहुंच जाता है और पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं तो अदरक कटाई के लिए तैयार हो जाता है. आमतौर पर यह विकास के 8-10 महीनों के बाद होता है. प्रकंदों के चारों ओर सावधानी से खुदाई करें, सावधान रहें कि उन्हें नुकसान न पहुंचे. भविष्य के विकास के लिए मिट्टी में कुछ प्रकंदों को छोड़कर केवल वही फसल लें जिसकी आपको आवश्यकता है.

English Summary: Easy way to grow ginger in pot, learn step wise process Published on: 15 June 2023, 02:21 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News