1. बागवानी

Black Rose: घर पर कैसे उगाएं काले गुलाब, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

काले गुलाब घर पर उगाना है बेहद आसान, घर आंगन खिल उठेगा काले गुलाब से, जानें कैसे आप घर पर बना सकते हैं काले गुलाब का बगीचा...

निशा थापा
निशा थापा
black roses at home
black roses at home

गुलाब अपने आप में एक खूबसूरत फूल है. गुलाब के फूल को प्यार मोहब्बत का प्रतीक भी माना जाता है. अक्सर आपने बाजारों व दुकानों में गुलाब देखें होंगे. जो आपको अपनी ओर आकर्शित करते हैं. गुलाब का रंग व खुशबू बेहद ही मनमोहक है. 

ऐसे ही गुलाब की एक प्रजाती ऐसी भी है जो दिखने में काले रंग की है, जिसे काले गुलाब के नाम से जाना जाता है. काले गुलाब दुर्लभ होते हुए भी देखने में अद्भुत होते हैं. इसको आप अपने बगीचे में उगाकर अपने बगीचे की शोभा बढ़ा सकते हैं. जानें कैसे आप भी घर पर काले गुलाब की खेती कर सकते हैं.

काला गुलाब

आपको बता दें कि वास्तव में काले गुलाब होते ही नहीं हैं, भले ही वैज्ञानिक और उत्पादक इनको विकसित करने की पूरी कोशिश कर रहे हों. 'ब्लैक रोज़' केवल अत्यधिक रंजित गहरे रंग के गुलाब हैं. यानि की इस गुलाब का रंग बहुत ही गहरा होता है जिसके कारण यह दिखने में काला लगने लगता है. आप इसे घर पर भी सही उपकरण, प्रथाओं और पोषक तत्वों के साथ उगा सकते हैं.

black rose
black rose

काले गुलाब की खेती

आप घर पर आसानी से बरगंडी या लाल और मखमली बनावट के साथ काले गुलाब का अपना पौधा उगा सकते हैं. अपने गुलाब के बगीचे को शुरू करने का सबसे आसान तरीका एक निष्क्रिय जड़ वाली गुलाब की झाड़ी या मौजूदा कंटेनर-उगाए गए अंकुर झाड़ी से एक काला गुलाब का पौधा विकसित करना है. अपने नए गुलाब के पौधे को छूते समय, अपने हाथों को काले गुलाब के कांटों से बचाने के लिए बागवानी दस्ताने का उपयोग करें. अपने बगीचे में एक ऐसी जगह चुनें, जहां रोजाना 5 से 6 घंटे सीधी धूप मिलती हो. आपके काले गुलाब की झाड़ी की जड़ों में जल निकासी होनी चाहिए जो ढीली मिट्टी में उनसे दूर हो. यदि मिट्टी लगातार नम है या अधिक पानी है तो आपके पौधे को नुकसान होगा.

यह भी पढ़ें : Easy Gardening Tips: घर में हरा धनिया उगाने के 3 बेस्ट तरीके, एक बार जरुर अपनाएं

रोपण से पहले, जड़ वाले गुलाबों को रात भर पानी में भिगो लेंजबकि कंटेनर गुलाबों को अपनी जड़ों को संकुचित, कसकर भरी हुई मिट्टी से मुक्त करने की आवश्यकता होती है. गुलाब को एक मिट्टी से भरे गमले या कंटेनर में रोपित करना शुरू कर दें. वर्ष के सबसे गर्म महीनों की अवधि के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने काले गुलाबों को सप्ताह में दो बार पानी दें. इस प्रक्रिया के कुछ दिनों बाद ही आपके गमलों में पोधों की जड़ पूरी तरह से मजबूत होकर उसमें गुलाब के फूल आने शुरू हो जाएगें.

English Summary: How to grow black roses at home, know what is the whole process Published on: 15 August 2022, 11:09 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News