MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Ginger Powder Spray: पौधों पर करें अदरक से बने पाउडर का स्प्रे, पढ़िए इसे बनाने का तरीका

मानसून में गार्डनिंग के लिए बेहद अच्छा है यह अदरक के पाउडर से बना स्प्रे, जो पौधों व घर से करेगा कीड़े मकोड़े को दूर...

निशा थापा
निशा थापा
Make spray with ginger powder at home, will remove pests from plants
Make spray with ginger powder at home, will remove pests from plants

देश के शहरी हिस्सों के लोग अपने घरों की छत व बालकनी में गार्डनिंग करते हैं,  जिससे उनकी घरों की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ में उन्हें आर्गेनिक उत्पाद जैसे फल, सब्जियां भी प्राप्त होती हैं. देखा जा रहा है कि अक्सर लोग इस प्रकार की गार्डनिंग के लिए कार्बनिक खाद को चुनना पसंद करते हैं, क्योंकि रसायनिक कीटनाशक व खाद पौधों के साथ -साथ लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है. 

आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे आप घर पर अदरक के पाउडर का स्प्रे बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपके पौधों से कीड़े-मकोड़े का सफाया होगा. इसके साथ ही घर से भी मच्छर, मक्खियां व छिपकलियां भाग जाएंगी.

कैसे बनाएं अदरक पाउडर स्प्रे

अदरक पाउडर से स्प्रे बनाने की विधि बेहद की सरल है.

- सबसे पहले 3 चम्मच अदरक का पाउडर लें, यदि पाउडर नहीं है, तो आप घर पर अदरक को पीसकर पाउडर तैयार सकते हैं. इसके बाद पाउडर में पानी व 1 चम्मच सिरका डालकर अच्छे से मिला लें. ध्यान रहे कि तरल पदार्थ की मात्रा अधिक होनी चाहिए.

- इसके बाद मिश्रण में 2 चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का तरल मिला लें.

- तैयार मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल के घोल को अच्छे से मिला लें. इसके बाद आपका अदरक पाउडर का स्प्रे बनकर तैयार हो जाएगा.

अदरक के पाउडर का स्प्रे

विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं कि हमें रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद व कीटनाशकों का प्रयोग करना चाहिए. यदि आप अदरक के पाउडर से बने स्प्रे का प्रयोग अपने गार्डनिंग के लिए करते हैं, तो आपके पौधों के साथ साथ आपका स्वास्थ्य  भी ठीक रहेगा. आप अदरक के पाउडर से तैयार स्प्रे का पौधों, फूल पत्तियों में छिड़काव करें, जिससे पौधों में मौजूद कीटों का सफाया हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : Gardening Tips : गार्डनिंग शुरू करने के लिए ये हैं सबसे अच्छे पौधे, जो दिखते हैं खूबसूरत

- जैसा कि अभी मानसून सीजन चल रहा है, तो घर में कीडों का होना आम बात है. ऐसे में आप इस स्प्रे  के माध्यम से घर में मौजूद कीटों को भी भगा सकते हैं.

- इस स्प्रे से कीड़े-मकोड़े का सफाया होगा, साथ ही मच्छर, शतावरी भृंग, मक्खियां और चींटियां व छिपकलियां भी भाग जाएंगी

English Summary: Make spray with ginger powder at home, will remove pests from plants Published on: 05 August 2022, 05:17 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News