1. लाइफ स्टाइल

Ginger Powder Benefits: इम्युनिटी बढ़ाने का जबरदस्त उपाय है अदरक पाउडर, जानिए कैसे करें इसका सेवन!

Ginger Powder

अदरक (Ginger) औषधियों, पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ है जो हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है. बता दें कि सोंठ पाउडर या शुंठी चूर्ण (Dry ginger powder) एक तीखा स्वाद वाला गर्म मसाला है. जिसे सूखे अदरक की जड़ों से  निकाला जाता है. तो आइये जानते हैं की अदरक का पाउडर कैसे बनाएं, इससे होने वाले लाभ और इसका सेवन कैसे करें. 

घर पर सोंठ का पाउडर कैसे तैयार करें (How to prepare dry ginger powder at home)

  • ताजा अदरक को धोएं, छीलें और सुखाएं.

  • इसे पतले स्लाइस में काटकर 2-3 दिनों के लिए सुखा लें.

  • फिर इसे कमरे के तापमान में 4 और दिनों के लिए सूखने दें.

  • अच्छी तरह से सुखाने के बाद, इसे मिक्सर में पीस लें.

  • सोंठ के पाउडर को एक एयर टाइट जार में भरकर आप लम्बे समय तक रख सकते हैं.

अदरक पाउडर के लाभ (Benefits of Ginger Powder)

प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं मजबूत (Make strong immune system)

यह एक यौगिक औषधि है. जिसमें आपकी प्रतिरक्षा का समर्थन करने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके सेवन से आपका इम्युनिटी सिस्टम तेज़ी से मजबूत होता चला जाता है.

कोलेस्ट्रॉल करता है कम (Lowers cholesterol)

एलडीएल लिपोप्रोटीन (खराब कोलेस्ट्रॉल) के उच्च स्तर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप गलत भोजन चुनते हैं, तो इसका एलडीएल स्तरों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है. वैज्ञानिक शोध ने साबित कर दिया है कि सोंठ का पाउडर कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है. एक अध्ययन से पता चला है कि 45 दिनों तक प्रतिदिन लगभग 3 ग्राम सोंठ के पाउडर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल मार्कर काफी कम हो गए. हालांकि हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं.

सामान्य जुखाम को है सुधरता (Cures common cold)

अदरक की जड़ में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी जिंजरोल और शोगल सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. अगर आप इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करते हैं तो यह सर्दी और फ्लू के इलाज में अच्छा होता है. सर्दी और फ्लू से राहत के लिए आप अदरक पाउडर, लौंग पाउडर और नमक को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं.

मासिक धर्म दर्द करे कम (Reduce menstrual pain)

सोंठ का चूर्ण मासिक धर्म के दर्द सहित विभिन्न प्रकार के दर्द में राहत देने के लिए जाना जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि 150 महिलाओं ने अपने चक्र के पहले तीन दिनों में प्रतिदिन 1 ग्राम सोंठ के पाउडर का सेवन किया. नतीजन उनके मासिक धर्म के दर्द में काफी सुधार देखा गया.

वजन घटाना में सहायक (Aids in weight loss)

सोंठ के पाउडर में थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं जो फैट बर्न करने में मदद करते हैं. इसलिए यह पाचन क्रिया में सुधार कर वजन घटाने में सहायक है. यह संग्रहित वसा को जलाने और रक्त में ग्लूकोज को तेजी से संसाधित करने में मदद करता है. यह अपने थर्मोजेनिक गुणों के कारण चयापचय को गति देता है और वसा के अवशोषण को नियंत्रित करता है. यह भूख और अधिक खाने पर भी अंकुश लगाता है.

मांसपेशियों में दर्द को करे कम (Reduce muscle pain)

सोंठ का पाउडर मांसपेशियों में दर्द को कम करता है और इसलिए व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों के दर्द के इलाज में प्रभावी है. एक अध्ययन में पाया गया कि 11 दिनों तक रोजाना 2 ग्राम अदरक का सेवन करने से कोहनी के व्यायाम करने वाले विषयों में मांसपेशियों का दर्द काफी कम हो जाता है. जबकि सोंठ के पाउडर का तत्काल प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन इसने मांसपेशियों के दर्द की दिन-प्रतिदिन की प्रगति को कम करने में अच्छे परिणाम देखे गए.

जी मिचलाना और मॉर्निंग सिकनेस को दूर भगाये (Get rid of nausea and morning sickness)

सोंठ का चूर्ण गर्भवती महिलाओं में जी मिचलाने और मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों से निपटने में कारगर माना जाता है. चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, आधा चम्मच सोंठ का चूर्ण शहद और गर्म पानी में मिलाकर भी मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने के लिए लिया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म में करे सुधार (Improve metabolism)

अदरक के पाउडर का नियमित सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. बेहतर चयापचय दर के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने दैनिक आहार में अदरक को शामिल करें.

रक्त शर्करा को कम करता है (Lowers blood sugar)

यह हर्बल पाउडर शरीर में उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार है. हाई ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्ति रोजाना 2 ग्राम तक सोंठ के चूर्ण को गर्म पानी में एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर सेवन कर सकता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने पर यह ज्यादा कारगर साबित होगा.

सूजन को करे कम (Reduce swelling)

सोंठ के चूर्ण को थोड़े से नमक के साथ सेवन करने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है. यह सूजन वाले जोड़ों और उंगलियों को ठीक करने में अच्छा है. यह चोटों के कारण होने वाली सूजन में भी राहत देता है.

सोंठ के पाउडर का सेवन कैसे करें (How to use dry ginger powder)

आप चाहे तो इसे अपने कढ़ा या चाय में मिला सकते हैं. विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस मिश्रण को दिन में दो बार लेने से ठंड से राहत मिल सकती है. सूखे अदरक के पाउडर को खाना पकाने के दौरान मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है. यह हल्दी, लाल मिर्च, जीरा, धनिया, सौंफ और दालचीनी जैसे अन्य आयुर्वेदिक मसालों के साथ भी अच्छी तरह से जुड़ती है.

English Summary: Ginger powder is a great way to increase immunity, know how and how much to consume it

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters