1. लाइफ स्टाइल

Fig Benefits: अंजीर है पोषक तत्वों का पावरहाउस, जानें एक दिन में कितनी लें

Figs (Anjeer)

सूखे मेवों (Dry Fruits) के लिए भारतीयों का प्यार कल्पना से परे है. जी हां, यहां ड्राई फ्रूट्स के बगैर हर त्यौहार अधूरा होता है क्योंकि यह रिश्तों को मजबूत बनाता है. साथ ही इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो एक इंसान के शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक शाही सूखे मेवे यानी अंजीर के बारे में जानकरी देते हैं.

अंजीर क्या है? (What is fig?)

फिग के रूप में जाना जाने वाला अंजीर, शहतूत परिवार का एक हिस्सा है.ताजे अंजीर आमतौर पर बीच से नरम होते हैं और साथ में इसके अंदर कुरकुरे बीज भी होते हैं.सूखे अंजीर का आनंद पूरे साल लिया जा सकता है.

अंजीर के फायदे (Benefits of figs)

अंजीर बहुत सारे खनिजों का एक अकेला प्राकृतिक स्रोत है.एक खनिज जो हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और ज्यादातर बढ़ती महिलाओं के लिए ये आयरन का एक अच्छा स्रोत है.अंजीर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, तांबा, एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ए और विटामिन एल जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं.

दिलचस्प फैक्ट (Interesting fact about fig)

यह देखा जा रहा है कि अंजीर अपनी उच्च क्षारीयता के कारण धूम्रपान करने की इच्छा को कम करके लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है.

अंजीर के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of figs)

कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है (Helps in relieving constipation)

अंजीर कब्ज को ठीक करने के लिए सदियों पुराना उपाय माना जाता है और इस प्रकार आंतों को पोषण देने में मदद करता है. अंजीर अपने उच्च घुलनशील फाइबर सामग्री के कारण प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है. साथ ही कब्ज से राहत पाने के लिए खाली पेट 2 से 3 सूखे अंजीर खाने की कोशिश करें.

रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है (Control blood pressure)

फास्ट-फूड का सेवन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. उच्च रक्तचाप अक्सर आपके शरीर में पोटेशियम के स्तर के असंतुलन का कारण बनता है. अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने के कारण स्वाभाविक रूप से पोटेशियम के स्तर में सुधार कर सकता है और इस प्रकार रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है.

वजन घटाने में सहायता कर सकता है (Can aid in weight loss)

फाइबर से भरपूर अंजीर विशेष रूप से वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ता या मध्य-सुबह का भोजन हो सकता है. 2 या 3 सूखे अंजीर आपको लंबे समय तक भरपूर रख सकता है.

पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं (Improve digestive health)

अंजीर प्रीबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत हैं. जो पाचन प्रक्रिया और समग्र आंत स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण मल में भारी मात्रा में वृद्धि होती है.

प्रजनन क्षमता के लिए कारगर (Effective for fertility)

अंजीर को प्रेम फल के रूप में दर्शाया गया था जहां अंजीर को उर्वरता का प्रतीक माना जाता था. बाद में इस पर शोध किया गया और इसकी उच्च लौह सामग्री के आधार पर इसे सही करार दिया गया है. महिलाओं में संपूर्ण ओवुलेशन प्रक्रिया में आयरन एक आवश्यक भूमिका निभाता है. पुरुषों के लिए कम आयरन शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है. प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आज भी दूध के साथ इसका सेवन किया जाता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है (Improve heart health)

फाइबर और पोटेशियम में उच्च होने के कारण यह शरीर से अतिरिक्त वसा और हृदय से दबाव को दूर करने में मदद करता है. यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी मदद कर सकता है. इन दो कार्यों के साथ अंजीर एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो न केवल मुक्त कणों को कम करता है बल्कि ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है.

English Summary: Figs are a powerhouse of nutrients, know how much to take in a day

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters