आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

Rose Apple: रोज एप्पल में है गुलाब जैसी महक और स्वाद,जानिए इसकी खासियत

देश में कई प्रकार की सब्जियां और फल पाए जाते हैं, जिनकी खेती का अपना एक मौसम होता है. इनकी पहचान और स्वाद भी अलग-अलग होता है. हर साल गर्मियों के मैसम में आम, तरबूज, खरबूज समेत कई फसल बाजार में मिलना शुरू हो जाते हैं. क्या कभी आपने ऐसे फल के बारे में सुना या देखा है, जिसकी महक और स्वाद एकदम गुलाब के फूल की तरह होताहै?अगर आप भी इस फल के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें. हम आपको इस खास फल की जानकारी देने वाले हैं.

गुलाब की महक और स्वाद देता है ये फल

इस फल को कई नामों से जाना जाता है. यह हल्के पीले रंग का दिखाई देता है, जिसके रोज एप्पल, सफेद जामुन, बेल फ्रूट, वॉटर एप्पल जैसे कई नाम हैं. यह फल देश के गिने चुने भू-भाग में पाया जाता है. इसमें अंडमान और निकोबार शामिल हैं. इन जगहों पर यह फल केवल मार्च और अप्रैल में मिलता है.

किस उपयोग में आता है रोज एप्पल

इस फल का उपयोग सलाद के रूप में होता है. इसके अलाव सिरका और शराब बनाने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि इसके कच्चे फल बहुत खट्टे होते हैं.  आपको यह फल कोलकाता में भी आसानी से मिल जाएगा. खास बात है कि इस फल के मिलने का खास मौसम होता है. इस फल में गुलाब की तरह महक आती है. देश में यह फल बहुत कम मिलता है, तो वहीं इसको उगाने की इजाजत भी बहुत कम है. इसका कारण है कि इसके बीज काफी जहरीले होते हैं. ऐसे में इसको खाते वक्त भी बहुत सावधानी बरतनी चाहिए.

रोज एप्पल की खासियत

  • यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

  • इसमें विटामिन सी की मात्रा अच्छी पाई जाती है, जो कि इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है.

  • इसके अलावा त्वचा में कोलेजन स्तर को बढ़ाने में भी काफी सहायक है.

  • इसकी मदद से पाचन क्रिया को दुरुस्त रखा जा सकता है, क्योंकि इसमें कई डायटरी फाइबर पाए जाते हैं.

  • यह फल गर्मियों में डायरिया के असर को कम करता है.

  • वजन घटाने में भी मदद करता है.

  • इसके अलावा ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है.

ये खबर भी पढ़ें: मोदी सरकार कृषि क्षेत्र की रफ्तार के लिए बना रही नई रणनीति, जानें कैसे बढ़ेगी किसानों की आमदनी

English Summary: Rose Apple smells and tastes like a rose

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News