1. पशुपालन

बकरी पालन के लिए 90% तक सब्सिडी, बिजनेस कर हर महीने कमाएं 2 लाख रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Goat Rearing

अगर किसी भी बिजनेस को समझकर और प्लानिंग के साथ शुरू किया जाए, तो उसमें सफलता मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है. वहीं, अगर सरकार भी बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए आगे आ जाए, तो बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार बिजनेस शुरू करने में आपकी पूरी मदद करती है.

दरअसल, हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं, वो पशुपालन से जुड़ा है. जी हां, मौजूदा समय में अगर बकरी पालन (Goat Rearing) कर लिया जाए, तो इससे अच्छी कमाई आसानी से होगी. पशुपालन से जुड़े इस बिजनेस को करने में बहुत फायदा है. खास बात यह है कि इस बिजनेस को आप बहुत आसानी से घर से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि बकरी पालन (Goat Rearing) को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ के साथ भी जोड़ कर देखा जाता है. तो चलिए जानते हैं कि बकरी पालन (Goat Rearing) का बिजनेस किस तरह घर से शुरू कर सकते हैं.

बकरी पालन के लिए सरकारी मदद (Government help for goat farming)

अगर कोई बकरी पालन (Goat Rearing) करना चाहता है, तो आपको सरकार द्वारा पूरी आर्थिक सहायता दी जाएगी. बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. इसके जरिए पशुपालक आसानी से बकरी पालन कर सकते हैं. इसके अलावा भारत की अन्य राज्य सरकारें भी पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही हैं. अगर आप भी बकरी पालन (Goat Rearing) शुरू करना चाहते हैं, तो अपने नजदीकी बैंक से लोन ले प्राप्त कर सकते हैं या फिर NABARD से बकरी पालन के लिए लोन ले सकते हैं.

बकरी पालन से आमदनी (Income from goat farming)

मौजूदा समय में बकरी पालन (Goat Rearing) से मोटी कमाई की जा सकती है. आप सभी जानते हैं कि बाजार में बकरी के दूध और मांस बहुत डिमांड रहती है, इसलिए आप इन्हें बेच कर अच्छा मुनाफा कमा  सकते हैं.

बकरी पालन से जुड़ी अहम जानकारी (Important information related to goat farming)

अगर आप बकरी पालन (Goat Rearing) शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा.

  • आपके पास पर्याप्त स्थान होना चाहिए.

  • बकरी के लिए चारे की जरूरत होती है.

  • ताजा पानी आदि चीजों की जरूरत होगी.

ये खबर भी पढ़ें: बकरी पालन से आमदनी बढ़ाने का आसान तरीका, जानिए

कुछ रिपोर्ट्स की मानें, तो लगभग 15 से 18 बकरियों को पालने में 2 लाख 16 हजार रुपए तक की कमाई की जा सकती है. वहीं, अगर आप मेल वर्जन का पालन करते हैं, तो ये मुनाफा औसतन लगभग 2 लाख रुपए तक हो सकता है.

English Summary: Government will give subsidy of up to 90% for goat rearing

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters