Animal Husbandry

बकरी पालन से कमाना चाहते हैं ज्यादा मुनाफा तो बकरी की इन नस्लों का करें पालन, पढ़ें पूरी खबर

Farmer The Brand

Farmer The Brand

आज के समय में बकरी की कई उन्नत नस्लें पाई जाती हैं, जिनका पालन करके अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है, लेकिन कई बार पशुपालक बकरी की उन्नत नस्ल व उसका सही रखरखाव नहीं कर पाते हैं. इस कारण उन्हें बकरी पालन से अच्छा मुनाफ़ा भी नहीं मिल पाता है. ऐसे में झारखंड के शशि भूषण बकरी पालन से अच्छा-खासा मुनाफ़ा कमा रहे हैं. शशि भूषण का एक फार्म है, जिसका नाम झारखंड गोट फार्म (Jharkhand Goat Farm) है. इसके जरिए किसानों और पशुपालकों को बकरी की उन्नत नस्लें उपलब्ध कराते हैं, साथ ही बकरी पालन की जानकारी दी जाती हैं. बता दें कि शशि भूषण ने कृषि जागरण के Farmer The Brand  अभियान के अंतर्गत फेसबुक लाइव से देशभर में किसानों और पशुपालकों को बकरी पालन की जानकारी दी. कृषि जागरण ने #farmerthebrand अभियान की पहल की है. इसके तहत प्रगतिशील किसानों को अपनी बात और उत्पादों की बारे में जानकारी देने का मौका दिया जाता है. आपको बताते हैं कि शाशि भूषण ने झारखंड गोट फार्म और बकरी पालन के बारे में क्या बताया है.

झारखड़ गोट फार्म की जानकारी

शाशि भूषण का कहना है कि झारखंड के अधिकतर लोग बाहर जाकर रोजगार की तालाश करते हैं, लेकिन अगर झारखंड़ी चाहें, तो अपने ही राज्य और गांव में रहकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. उनका कहना है कि झारखड़ गोट फार्म हमेशा किसानों और पशुपालकों से जुड़ा रहता है, वह उन्हें समय-समय पर आधुनिक बकरी पालन की जानकारी देते रहते हैं.

झारखंड़ में पाई जाने वाली मुख्य बकरी की नस्लें

शशि भूषण का कहना है कि झारखंड़ में बकरी की मुख्य दो नस्लें ज्यादा पाई जाती हैं, पहली सिरोही और दूसरी तोतापुरी बकरी. सिरोही बकरी दो रंग में पाई जाती है और तोतापरी नस्ल से होली और ईद पर बहुत अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. यह बकरी दाना के रूप में चोकर और दानाफली ज्यादा खाती हैं. शाशि भूषण कहते हैं कि बकरी पालन में सुबह-शाम 2 घंटा देना होता है, जिससे आप अपने परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरह कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको बकरी पालन से जुड़ी सही जानकारी लेनी होगी, जैसे, इसका खान-पान, रख-रखाव, दवा आदि.

बकरी का भोजन

अगर आप बकरी को सूखा भूसा खिलाते हैं, तो यह बकरी के लाभकारी होगा और सस्ता भी पड़ेगा. आप दलहन का सूखा भूसा खिला सकते हैं. आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा, साथ ही यह सस्ते दामों पर भी मिल जाता है.

ज़रूरी जानकारी

  • बकरी खरीदते समय ध्यान रखें कि उसका वजन 20 किलो से ऊपर हो या 4 माह से ऊपर हो.

  • घर में ही बकरी पालन कर सकते हैं.

संपर्क सूत्र

किसान का नाम- शशि भूषण
ब्रांड नाम- झारखंड बकरी फार्म       
पता- गोविंदपुर, धनबाद, झारखंड

फोन नंबर- 99052 74413

इस लेख की अधिक जानकारी के लिए आप    https://www.facebook.com/Jharkhand.krishijagran/videos/1128306467585720/  पर जाकर विजिट कर सकते हैं.



English Summary: More profitable method of goat rearing and improved breed of goat

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in