1. पशुपालन

2 लाख रूपए लगाकर कमाएं 15 से 20 लाख, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

KJ Staff
KJ Staff

Agriculture News

कौन होगा ऐसा जो ज्यादा पैसा कमाने की चाहत न रखता हो, लेकिन अफसोस कभी संसाधनों के अभाव में तो कभी प्रतिभा के अभाव, तो कभी उचित मार्गदर्शन के अभाव में हमारी यह चाहत कभी मुकम्मल नहीं हो पाती है और एक वक्त के बाद हम अपनी अधूरी चाहत को लेकर हमेशा कुंठित होते रहते हैं, लेकिन अब आप खुश हो जाइए, क्योंकि अब ऐसा नहीं होगा.

अब आपके सारे अधूरे ख्वाब महज पल भर में ही मुकम्मल होने जा रहे हैं, क्योंकि हम आपको मछली पालन से जुड़े एक ऐसे कारोबार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप  महज 2 लाख रूपए में शुरू कर 15 से 20 लाख रूपए कमा सकते हैं. आइए, इस लेख में हम आपको इस कारोबार के बारे  में सब कुछ पूरे विस्तार से बताते हैं, ताकि आप भी इसे शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा  अर्जित कर सकें.

यह कारोबार मछली पालन से जुड़ा हुआ है. हालांकि, बहुत सारे लोग मछली पालन के कारोबार में सक्रिय रहते हैं, लेकिन अफसोस वे उचित मार्गदशन के अभाव  में अच्छा मुनाफा अर्जित नहीं कर पाते हैं. इस तकनीक का नाम पॉर्टबल कॉर्प हेचरी सिस्टम है. इस सिस्टम से आप अगर आप मत्स्य पालन करते हैं, तो आप इससे अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. आइए, आगे हम आपको इस विधि के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

पॉर्टबल कॉर्प हेचरी सिस्टम

इस विधि के तहत सबसे पहले आपको चार ड्राम लेना होगा. आप बस इतना समझ लीजिए कि सारा कमाल इन ड्राम का ही है, जो आपको लाखों रूपए कमाकर देंगे. इन चार ड्राम में से पहला ड्राम स्पानिंग पुल के लिए होगा, जिसमें मछलियां अंडे देंगी. दूसरा, उष्मायन पुल के लिए होगा, जिसमें मछलियों के अंडों को अलग किया जाएगा और तीसरा स्पॉन संग्रह पुल होगा और चौथा ओवरहेड भंडारण के लिए होगा. इन सभी कामों को करने में आपको 2 लाख रूपए तक का खर्चा आएगा. 

इसकी सबसे बड़ी खास बात यह  होती है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाया जा सकता है. इस काम को करने के लिए इसमें मशीनें लगी होती हैं. इस पूरे काम को करने के लिए आप वैज्ञानिकों की मदद ले सकते हैं.

इससे फायदा क्या होता है

अब आपके जेहन में यह सवाल उठ रहा होगा कि भला इन सभी चीजों को करने से हमें फायदा क्या होगा. देखिए, मामला पूरा आइने की तरह साफ है, जैसा कि हमने आपको पहले ही बता  दिया कि यह पूरा खेल बस  ड्राम का है. इन ड्राम में से हर तीसरे दिन 10 से 12 लाख अंडे निकलते हैं. इसके लिए मशीनें फीट होनी चाहिए. ड्राम में हमेशा पानी का बहाव रहना चाहिए.  धीरे-धीरे ड्राम में मछलियों का प्रजनन बढ़ता रहता है और इन्हीं मछलियों से आप आगे चलकर भारी मुनाफा अर्जित कर सकते हैं, तो किसान भाइयों मत्स्य पालन की यह नई विधा आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के ले आप पढ़ते रहिए...कृषि जागरण.कॉम

English Summary: Do fish farming with this method and earn 15 to 20 lakh rupees

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters