MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Milk Production: पशुओं से अधिक मात्रा में दूध प्राप्त करने के बेहतरीन तरीके, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

अगर आप भी अपने पशुओं से अधिक मात्रा में दूध प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. इन आसान से तरीकों को अपनाकर आप अधिक मात्रा में दूध पा सकते हैं...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Milk Production
Milk Production

देश के किसान भाई अपनी आय को बढ़ाने के लिए पशुपालन भी करते हैं. अगर आप भी पशुपालन करते हैं और आप अपने पशुओं से अधिक मात्रा में दूध (milk from animals) प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको योजनाबद्ध तरीके से काम करना होगा. जैसे कि आपको कोई भी फसल लगाने के लिए उसे बोने का समय, खाद-पानी डालने का समय आदि का ज्ञात होता है. ठीक इसी प्रकार से अगर आप निम्नलिखित योजनाबद्ध तरीके से पशु की देखभाल करेंगे तो आपको अवश्य अधिक मात्रा में दूध की प्राप्ति होगी.

तो आइए इस लेख में हम पशुओं से अधिक मात्रा में दूध पाने के तरीकों(Ways to get more milk from animals) के बारे में जानते हैं...

पहला तरीका

जब पशु के प्रसव का लगभग एक महीना रह जाए तब आप अपने पशु को 10 एम.एल. अडर-एच रोजाना 25 दिनों तक पिलायें ताकि उसकी ओहंडी में अगर कोई विकार हो तो वह ठीक हो जाए. अगर कोई विकार न हो तो उसकी बड़ी अच्छी ओहंडी बन जाए. जब पशु के प्रसव के लगभग 15 दिन रह जाएं तब इसे 100 ग्राम रोजाना एनबूस्ट पॉउडर अवश्य खिलाएं ताकि पशु को बच्चे के विकास के लिए और साथ ही अगले ब्यांत में ज्यादा दूध देने के लिए भरपूर ऊर्जा मिल जाएं.

दूसरा तरीका

प्रसव वाले दिन से आप पशु को 100 एम.एल यूट्राविन 10 दिनों तक अवश्य पिलायें ताकि पशु पूरी जेर डाल दे और बच्चेदानी की अच्छे से सफाई हो जाए. इस दिन से एक सप्ताह तक एनबूस्ट पॉउडर 100 ग्राम सुबह-शाम अवश्य खिलाएं.

तीसरा तरीका

प्रसव के सात दिन बाद मिनवर्म 90 एम.एल या मिनफ्लुक-डीएस बोलस से पशु के पेट के कीड़ों का सफाया करें और एनरबूस्ट पॉउडर 100 ग्राम प्रतिदिन 21 दिनों तक सेवन करवाएं.

चौथा तरीका

प्रसव के 11वें दिन से आप पशु को डाइजामैक्स फोर्ट बोलस 2 सुबह 2 शाम और सिमलेज बोलस एक सुबह एक शाम इस तरह से 10 दिनों तक खिलाएं और फिर आप आपने पशु से बहुत अधिक दूध का नजारा लें.

पांचवा तरीका

प्रसव के एक महीने बाद से बायोबीऑन-गोल्ड पॉउडर 50 ग्राम रोजाना खिलाएं ताकि आपका पशु दूध के उच्चतम स्तर को बनाए रखें और समय से गर्भ धारण कर सकें. आगर आप इन तरीकों को सही से पालन करते हैं, तो आपकी भैंस करीब 20 से 25 लीटर तक दूध देगी और हर साल एक बच्चा भी पैदा करेंगी.

English Summary: Best way to get more quantity of milk from animals Published on: 03 April 2022, 04:57 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News