1. सरकारी योजनाएं

E-Kharid Portal पर होगी गेहूं की खरीद, जल्द निर्धारित बैंक में खाता खुलवाएं आढ़ती

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
E-Kharid Portal

हरियाणा के पानीपत जिले के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. हाल ही में जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, वेयर हाउसिंग बोर्ड, मार्केट कमेटी और आढ़तियों की मिनी सचिवालय के सभागार में एक अहम बैठक हुई. इस बैठक में ई-खरीद पोर्टल (E-Kharid Portal)को लेकर काफी चर्चा की गई. इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि इस बार गेहूं की फसल की खरीदारी ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से की जाएगी. खास बात यह है कि आज के दौर में गेहूं की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है, इसलिए हर क्षेत्र में आधुनिक तकनीक को अपनाना जरूरी है.

आढ़तियों के लिए विशेष अभियान

आपको बता दें कि किसानों के लिए रबी फसल खरीद अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद निर्धारित समय पर शुरू होगी. इतना ही नहीं, किसानों को गेहूं की फसल का उचित मूल्य का भुगतान हो, इस पर कड़ी निगरानी भी रखी जाएगी.

आढ़ती खुलवाएं नया करंट अकांउट

पानीपत के सभी आढ़तियों को सबसे पहले एक विशेष प्रकार का नया करंट अकांउट खुलवाना है. ध्यान दें कि अगर आढ़तियों ने निर्धारित बैंक में अकाउंट नहीं खुलवाया, तो वे इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे. बता दें कि इस अकाउंट पर केवल कृषि उपज की खरीद और किसानों की उपज का भुगतान होगा. ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस नई खरीद की व्यवस्था के बारे में पूरी जानकारी हो.

ई-खरीद पोर्टल की जानकारी

सभी किसानों को ई-खरीद पोर्टल के बारे में जरूर पता होना चाहिए. दरअसल हरियाणा सरकार ने साल 2018 में ई-खरीद पोर्टल की शुरुआत की. इस पोर्टल का उद्देश्य है कि खाद्यान्न खरीद प्रक्रिया में सभी स्तरों पर पारदर्शिता लाई जाए. इसके साथ ही व्यापारियों को व्यापार करने में आसानी हो. किसानों को वास्तविक समय की जानकारी और समय पर भुगतान मिल सके.

ये खबर भी पढ़ें: PM-Kisan Yojna: इन जगहों के किसान 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा योजना का पैसा

English Summary: wheat will be procured on e-kharid portal

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News