Government Scheme

PM-Kisan Yojna: इन जगहों के किसान 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेगा योजना का पैसा

Installment of PM Kisan Yojana

किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) से जुड़ी एक अहम खबर है. किसानों को जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है. इस रजिस्ट्रेशन में बैंक खाते को आधार संख्या से लिंक भी करवाना है. बता दें कि देश के लगभग सभी हिस्सों के किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. इन सभी हिस्सों में आधार संख्या को लिंक कराने की आखिरी तारीख खत्म हो गई है. हालांकि, देश के कुछ हिस्सों के किसानों के पास अब भी मौका है कि वे अपने खाते को आधार संख्या से लिंक करवा सकते हैं. 

इन किसानों के पास है मौका

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघायल के किसानों के पास अभी समय है कि वे अपने खाते को आधार संख्या से लिंक करवा लें. बता दें कि किसानों के पास सिर्फ 31 मार्च तक यह मौका है. ऐसे में जो किसान 31 मार्च तक पीएम-किसान खाता आधार संख्या से लिंक नहीं करवा पाए, उनको इस योजना का 6000 रुपये नहीं मिल पाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) को एक साल पूरा हो गया है. इसके तहत देशभर के किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि किसानों को 2-2 हजार रुपये की 3  किस्तों में सीधे उनके खाते में भेजी जाती है. देशभर के लगभग 14 करोड़ से ज्यादा किसानों को  इस योजना से जुड़ने का प्रयास किया जा रहा है. हालांकि, इस योजना का लाभ पश्चिम बंगाल के किसानों को नहीं मिल पा रहा है, क्योंकि केंद्र सरकार को अब तक यहां की सरकार ने राज्य के किसानों की सूची नहीं दी है. इससे पहले दिल्ली के किसान भी इस योजना से नहीं जुड़े थे, लेकिन अब दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को किसानों की सूची भेज दी है.

PM-Kisan के लाभार्थियों को केसीसी का लाभ

जब पीएम-किसान योजना को एक साल पूरा हुआ, तब पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के चित्रकूट में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की भी सहूलियत दी थी. पीएम मोदी ने कहा था कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्राथमिकता के आधार पर दिए जाएंगे. इससे किसानों को काफी राहत मिली है.

ये खबर भी पढ़ें: पशुपालकों के लिए दूध की चक्की मशीन की जानकारी, सरकार दे सकती है 50 प्रतिशत की सब्सिडी



English Summary: farmers to do this work before 31 march to collect money from pm-kisan yojna

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in