1. सरकारी योजनाएं

Ujjwala Yojana: अब 21 लाख लोगों को मिलेगा फ्री सिलेंडर और चूल्हा, जानिए कैसे मिलेगा ये लाभ?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ujjwala Yojana 2.0

Ujjwala Yojana 2.0

उज्ज्वला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0)  के अंतर्गत केंद्र सरकार उन सभी परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन (Gas Connection)  देती है, जो आज भी पुराने, असुरक्षित व प्रदूषित ईंधन का प्रयोग खाना बनाने के लिए करते हैं. इस योजना के तहत एपीएल, बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक महिलाओं को घरेलू रसोई गैस उपलब्ध कराई जाती है.

इस योजना का कार्यान्वयन केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन होता है. इसके चलते केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि उज्ज्वला योजना 2.0 (Ujjwala Yojana 2.0)  के तहत सरकारी तेल कंपनियां द्वारा नवंबर के अंत तक लगभग 79 लाख एलपीजी (LPG) कनेक्शन बांटे जा चुके हैं.

पश्चिम बंगाल में बांटे गए ज्यादा एलपीजी कनेक्शन More LPG connections distributed in West Bengal)

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में लगभग 17 लाख 90 हजार कनेक्शन बांटे गए हैं. इसके बाद यूपी में 13 लाख 14 हजार एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा कराई गई है. मंत्री द्वारा कहा गय है कि अंतरराष्ट्रीय मूल्यों में वृद्धि के प्रभाव से आम आदमी को बचाने के लिए सरकार घरेलू एलपीजी के उपभोक्ता के लिए प्रभावी मूल्य को आवश्यकतानुसार घटाती-बढ़ाती रहती है. इसके अलावा सरकार एलपीजी (LPG) को केवल 5 प्रतिशत के सबसे कम स्लैब में रखते हुए इसे माल और सेवा कर (GST) के दायरे में शामिल कर दिया है.

क्या है उज्ज्वला योजना 2.0? What is Ujjwala Yojana 2.0?)

अगस्त 2021 में उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से पीएम उज्ज्वला (Ujjwala Yojana 2.0) की शुरुआत की थी. इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को फ्री गैस कनेक्शन (Gas Connection) उपलब्ध कराए जाएं. इससे वे धुएं से मुक्ति पा सकते हैं. इस योजना के तहत लोगों को मुफ्त सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जा रहा है.

उज्ज्वला योजना 2.0 का लक्ष्य (Target of Ujjwala Yojana 2.0)

सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों को फ्री गैस कनेक्शन दिलाना है. अब तक 79 लाख लोगों को लाभ दिया जा चुका है और अब सिर्फ 21 लाख लोग फ्री सिलेंडर और चूल्हे का लाभ उठा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Free LPG Connection लेने के नियमों में हुआ बदलाव, जानिए फटाफट सब्सिडी पाने का तरीका

उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन प्रक्रिया (Application process in Ujjwala Yojana 2.0)

  • आपको फ्री गैस कनेक्शन, भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा पाने के लिए आवेदन करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले https://www.pmuy.gov.in/ पर जाएं.

  • इसके बाद Apply For New Ujjwala 2.0 Connection पर क्लिक करें.

  • अब यहां इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी गैस कंपनी के विकल्प में से किसी एक का चयन करें. इसके बाद सभी जानकारियां भर दें.

  • इसके बाद दस्तावेज वेरिफाई किए जाएंगे, फिर आपके नाम पर एलपीजी (LPG ) गैस कनेक्शन जारी हो जाएगा.

  • ध्यान रहे कि दूसरे चरण में एलपीजी (LPG) कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रीफिलिंग भी मुफ्त होगी.

English Summary: Under Ujjwala Yojana, 21 lakh people will get free cylinder and stove

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters