सोलर पंप योजना: कुसुम योजना के लिए पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभार्थी सूची की जांच और आवेदन शुल्क

अपनी महत्वाकांक्षी कुसुम योजना को देशभर में लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस लिया है और इसी क्रम में राजस्थान राज्य में कुसुम योजना के घटक ए के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. इसके अलावा, प्राधिकरण ने लाभार्थी सूची और चयनित किसानों के नाम सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं. कुसुम योजना को लागू करने की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) को दी गई है और पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है. रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान की सरकार ने कुसुम योजना के लिए जारी किए गए MNRE के निर्देश के तहत अगले 3 वर्षों में राज्य में किसानों की अप्रयुक्त / बंजर भूमि पर कुल 2600 मेगावाट विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की घोषणा की है. कुसुम योजना की घोषणा केंद्रीय बजट 2019 में की गई थी.

कुसुम योजना घटक ए के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process for Kusum Scheme component A)

राजस्थान में कुसुम योजना के घटक ए के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. इस योजना के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) को दी गई है. योजना के कंपोनेंट-ए के तहत, सरकार ने वादा किया कि 33/11 केवी सब-स्टेशनों के पास 5 किमी के दायरे में स्थित किसानों के 500 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता के विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की जाएगी. इसके अलावा, राजस्थान कुसुम योजना केवल सौर कृषि पंपों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना भी शामिल है, जो ए के तहत आते हैं.

राजस्थान कुसुम योजना का घटक ए क्या है? (What is component A of Rajasthan Kusum Yojana?)

अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, कुसुम योजना के घटक ए में ऊर्जा-निर्भर बिजली संयंत्र किसानों द्वारा स्थापित किए जाएंगे. इन बिजली संयंत्रों को पट्टा पर खेती की गई जमीन पर लगाया जा सकता है. इस तरह की परियोजनाओं को उप-स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में स्थापित किया जाएगा ताकि ट्रांसमिशन के नुकसान को कम किया जा सके. इस घटक के तहत पट्टे पर जमीन भी दी जा सकती है.

लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाएं.

कुसुम योजना के लिए पंजीकृत आवेदन की सूची देखने के लिए http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/KusumApplicationProcess.aspx पर क्लिक करें.

क्लिक करते ही सभी लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी.

चूंकि सूची में कई नाम होंगे, इसलिए अपना नाम देखने के लिए फ़िल्टर विकल्प का उपयोग करें.


यदि आपका नाम सूची में है, तो इसका मतलब है कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है. आप "एप्लिकेशन देखें" पर क्लिक करके भी अपना आवेदन देख सकते हैं. जिलेवार, 33/11 केवी सबस्टेशन की सूची देखने के लिए आधिकारिक पृष्ठ के अंत में जिले के नाम पर क्लिक करें.

राजस्थान कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाएं.

फिर अप्लाई कुसुम योजना पर क्लिक करें या "कुसुम योजना के लिए आवेदन करें" पर क्लिक करें.

ऐसा करने के बाद, ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे सही तरीके से भरना चाहिए.

सोलर पंप के लिए आवेदन शुल्क

आवेदक द्वारा सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए 5000 रु की दर से प्रति मेगावाट + जीएसटी को प्रबंध निदेशक राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के नाम से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करना होगा. (0.5 मेगावाट के लिए 2500 रुपये, 1 मेगावाट के लिए 5000 रुपये, 1.5 मेगावाट के लिए 7500 रुपये, 2 मेगावाट + जीएसटी के लिए 10,000 रुपये)

राजस्थान कुसुम योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Rajasthan Kusum Yojana)

किसानों, किसानों के समूहों, सहकारी समितियों, पंचायतों, किसान उत्पादक संगठनों और जल उपभोक्ता संघों के पास, जिनके पास खुद की या पट्टे की जमीन है, इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र होंगे और सौर ऊर्जा उत्पादक (एसपीजी) पर विचार किया जाएगा.

योजना से संबंधित किसी भी प्रश्न या सुझाव के लिए, आप नीचे दिए गए नंबर को डायल कर सकते हैं या ईमेल लिख सकते हैं.

सुनीत माथुर महाप्रबंधक (आरई एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9414265888 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com

सुरेंद्र वशिष्ठ परियोजना प्रबंधक (आरईआर एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9461561594 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com

एनके गुप्ता तकनीकी प्रबंधक (आरई एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9460383358 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com

English Summary: Solar Pump Scheme: Eligibility for Kusum Yojana, online application process, beneficiary list check and application fee

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News