1. सरकारी योजनाएं

Pashu kisan credit yojana: पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज, लोन राशि और होने वाले फायदे

pashu

विगत कुछ दशकों से देश में पशुपालन व्यवसाय में वृद्धि देखने को मिल रही है. हाल ही में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने 20वीं पशुधन गणना रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट यह बात सामने आई है की देश में पशुपालन व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हो रही है. इसी रिपोर्ट्स के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें पशुपालन व्यवसाय में और वृद्धि हेतु अहम कदम उठा रही हैं. इसी कड़ी में हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन व डेयरी, मत्स्य पालन मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां पशु पालन एवं कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लागू किया गया है.

दरअसल हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल ने गत दिनों पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे. उस दौरान उन्होंने पशु ज्ञान गंगा, पशु पंजीकरण, बीमा क्लेम समाधान सप्ताह तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु धन बीमा योजना का भी शुभारंभ भी किया. उन्होंने कहा कि कृषि एवं पशु पालन व्यवसाय को रोजगारोन्मुखी बनाया जाएगा, इसके मद्देनजर युवाओं को बागवानी एवं पशु पालन में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिससे प्रदेश के युवाओं को विकसित देशों में रोजगार मिल सके. उन्होंने आगे कहा कि कृषि और पशु पालन व्यवसाय को विकसित देशों की तरह ही आधुनिक बनाया जाएगा.

पशु क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ (Pashu kisan credit yojana)

यदि किसी पशुपालक के पास एक गाय है तो वह 40783 रुपये का ऋण ले सकता है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड एक गाय के लिए 40783 रुपये के ऋण हेतु बैंक से आधारित वित्तीय पैमाने के आधार पर पशुपालक को ऋण 6 बराबर प्रतिमाह किश्तों में दिया जाएगा यानी हर महीने 6797. यदि किसी कारणवश किसी माह यह क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाता है तो, पिछले महीने का क्रेडिट वह अगले महीने भी ले सकता है. इस तरह 6 महीने में कुल राशि 40783 रुपये अब उसे 1 साल के अंतराल के अंतर्गत 4% वार्षिक ब्याज के साथ लौटानी होगी. यह राशि उसे एक साल के अंतर्गत 4% वार्षिक ब्याज के साथ लौटानी होगी. कार्ड धारक का 1 वर्ष राशि लौटाने का समय अंतराल उसी दिन से शुरू होगा, जिस दिन वह पहली किस्त प्राप्त करेगा.

पशु क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं (How to Make Pashu Kisan Credit Card)

पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक में जाना होगा जहा इसके लिए आवेदन करना होगा पशु क्रेडिट त कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म बैंक में ही मिलेगा जिसके साथ केवाईसी डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड वोटर आईडी आदि में से कई डॉक्यूमेंट भी लगाना होगा अन्य डॉक्यूमेंट बैंक की डिमांड के अनुसार लगाने है पशु क्रेडिट का लाभ पशु के वित्तीय पैमाने के आधार पर दिया जायगा. जैसे गाय 40783 एक साल भैंस 60249 एक साल भेड़-बकरी 4063 एक साल सूअर 16337 एक साल.

English Summary: Pashu kisan credit yojana: documents, loan amount and benefits required for animal farmer credit card scheme

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News