1. सरकारी योजनाएं

Pashu Credit Card Yojana के तहत मिल रहा बिना ब्याज के लोन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

सरकार कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए और वर्ष  2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य  से लगातार प्रयास कर रही है. इसलिए हरियाणासरकार द्वारा  किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुधन क्रेडिट कार्ड  योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत किसानों को न्यूनतम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जा रहा  है.हरियाणा सरकार यह पशु लोन योजना, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए  शुरू की गई है. इस योजना में मछली पालन (Fisheries), मुर्गी पालन (Poultry), भेड़-बकरी पालन (Goat Farming), गाय-भैंस पालन (Dairy Farming) पर किसानों को लोन दिया जाता है.

बिना ब्याज के मिल रहा लोन

इस लोन योजना के तहत 1.60 लाख रुपए के लोन पर कोई आपको कोई भी ब्याज नहीं देना होगा. इसमें  किसानों को 7 फीसद की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. जिसमें से  3 फीसद केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है और शेष 4 फीसद ब्याज पर हरियाणा सरकार किसानों को छूट दे रही है. इस तरह इस  पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लिया गया लोन बिना ब्याज का होगा. इस योजना का लाभ हरियाणा के सभी पशुपालक आसानी से उठा सकते हैं.

कैसे मिलेगा ये लोन

पशु क्रेडिट योजना के तहत अगर आप 1.60 लाख रुपए तक का लोन लेते है तो आपको पहले अपने पशु का बीमा करवाना होगा.जिसके लिए आपको सिर्फ 100 रुपए का शुल्क देना होगा फिर  पशुपालन एवं डेयरी विभाग (Animal Husbandry and Dairy Department) के उपनिदेशक का एफिडेविट देना होगा.

कितना प्रतिशत मिलेगा लोन

  • इस योजना के तहत जिन लोगों के पास 1 गाय है, उन किसानों को 40,783 रुपए का लोन राज्य सरकार देगी. जोकि प्रति माह 6 बराबर किस्तों जैसे -6,797 रुपए प्रति किस्त के हिसाब से क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसानों को दिया जाएगा.

  • इसी तरह अगर आपके पास 1 भैंस है तो किसानो को 60,249 रुपए का लोन देगी. यह लोन का पैसा किसान को 1 साल के अंदर सालाना 4 फीसद  ब्याज के साथ वापिस करना होगा. इसके साथ ही समय से  लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज में शत-प्रतिशत छूट भी प्रदान की जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: KCC Loan: अगर आपने Kisan Credit Card लोन लिया हैं तो फिलहाल नहीं चुकाना पड़ेगा कर्ज, सरकार ने लिया है बड़ा फैसला !

ऐसे बनवाएं पशु क्रेडिट कार्ड:

  • सबसे पहले Pashu Credit Card के लिए नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करें.

  • इसके लिए एक एप्लीकेशन जमा करवानी होगी.

  • एप्लीकेशन के साथ अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो समेत कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करें.

  • अपने आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 माह के भीतर पशु केडिट कार्ड बन जाएगा.

  • इस बात का ध्यान रखें कि यह योजना सिर्फ हरियाणा के पशुपालकों के लिए बनाई गयी है.

ये खबर भी पढ़ें: PM-Jan Dhan Yojana : जून के बाद भी जनधन खाते में आ सकता है पैसा, पढ़े पूरी खबर

English Summary: Pashu Credit Card Yojana: Under this scheme you will get loan without interest, make your card like this

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News