PM-Suraksha Bima Yojana: सालाना 12 रूपये का प्रीमियम देने पर मिलेगा 2 लाख का बीमा, पढ़े पूरी खबर

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

वर्तमान समय में 12 रूपये की क्या ही कीमत है.इतने में तो पानी की बोतल भी नहीं आती है पर अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो जानकर आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी.दरअसल केंद्र सरकार ने हमारे देश की गरीब जनता की स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक एक बीमा योजना शुरू की थी.जिसका नाम प्रधानमंत्री  सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) रखा गया था.इस योजना के तहत सालाना 12 रूपये प्रीमियम जमा करवा कर आपको सरकार की तरफ से 2 लाख रूपये तक की मृत्यु बीमा (Death Insurance)की गारंटी मिलती है.इस योजना में आपको प्रति माह महज 1 रूपये खर्च करना होगा.

सालाना कटेंगे इतने पैसा

इस बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 31 मई को आपके बैंक से काटा जाएगा जोकि सिर्फ 12 रूपये है. अगर मई के अंत में आपके बैंक खाते में बैलेंस नहीं होगा तो यह पॉलिसी रद्द कर दी जाएगी. इसके साथ ही बैंक अपने पॉलिसी धारकों को प्रीमियम जमा करने के लिए मैसेज अलर्ट भी भेजे जा रहे हैं. इसलिए खाते में बैलेंस रखना अनिवार्य ताकि आपकी पॉलिसी चलती रहे.

ये खबर भी पढ़े: PMSYMY: इस योजना में प्रति माह 55 रुपए जमा करने पर आपको मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन

ऐसे मिलेंगे 2 लाख रूपये

इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत आपको केवल 12 रूपये में 2 लाख रूपये तक का फायदा भी प्राप्त होता है. इस योजना को लेने के बाद किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी  को ये बीमा राशि मिल जाएगी. इस बीमा पॉलिसी में धारक की मृत्यु होने या फिर पूरी तरह से विकलांग हो पर सरकार इस योजना के तहत 2 लाख रूपये का मुआवजा प्रदान करेगी. अगर पॉलिसी धारक आंशिक तौर पर या फिर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रूपये का बीमा कवर दिया जाता है.

ये खबर भी पढ़े: Sakhi Yojna के तहत 58 हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार, सैलरी प्रति माह 4000 रूपये !

English Summary: PM-Suraksha Bima Yojana: You will get a profit of 2 lakhs on paying a premium of 12 rupees annually, read the whole news

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News