News

Sakhi Yojna के तहत 58 हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार, सैलरी प्रति माह 4000 रूपये !

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में सरकार लोगों को राशन से लेकर आर्थिक सहायता तक प्रदान कर रही है.जिससे लोग को इस समस्या से निपटने में राहत मिले. इसी बीच अब योगी सरकार ने बैकिंग सिस्टम को सुधारने के लिए एक बड़ी पहल की शुरुआत की है. दरअसलयूपी के छोटे से लेकर बड़े गांवों तक बैंक सुविधाएं पहुंचाने के लिए सरकार ने सखी योजना (Sakhi Yojna)  शुरु की है. इस योजना के तहत  सरकार ग्रामीण महिलाओं को रोजगार भी प्रदान कर रही है. तो आइए जानते है इस योजना के बारे में विस्तार से....

बता दें कि सरकार ने Banking Correspondent Sakhi योजना को शुरू किया है. जिसमें सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी को तैनात करने का फैसला लिया है. यह बैंकिंग सखियां लोगों की बैंकिंग सम्बंधित हर जानकारी प्रदान करवाएंगी. इसके पहले चरण में लगभग 58 हजार महिलाओं को इस योजना के तहत रोजगार दिया जाएगा. यह बैंक सखी लोगों के घर जाएंगी और वहां जाकर  सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं और बैंकिग सुविधाओं के बारे में रूबरू करवाएंगी. इसके साथ ही घर बैठे ग्रामीणों के बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाने में मदद करेंगी.

मासिक वेतन (Monthly Salary):

इस योजना के तहत, हर बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी को सरकार तरफ से अगले 6 माह के लिए 4000 रुपए  प्रति माह दिए जाएंगे. इसके साथ ही बैंकों द्वारा लेन-देन करने पर कमीशन (Commission) भी दिया जाएगा. जिससे महिलाओं को प्रति माह एक निश्चित आय प्राप्त होगी.

इस योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी को रोकने और लोगों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को बनाए रखना है. इससे गांव की महिलाएं अब डिजिटल मॉल के जरिए  से ग्रामीण लोगों को घर पर ही सभी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा पाएंगी और पैसों का लेन-देन भी करना सिखाएंगी.इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को डिजिटल डिवाइस (Digital Device) को खरीदने के लिए सरकार की तरफ से पैसा मुहैया करवाया जाएगा. हर  महिला को डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 5 हजार रुपए की राशि सरकार प्रदान करेगी और बैंक सखी को लेन-देन पर अच्छा खासा कमीशन भी दिया जाएगा.

ये खबर भी पढ़े: Jan Dhan Yojana : इस योजना के तहत प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकेंगे अब अकाउंट, मिलने लगेगा सरकारी योजनाओं का लाभ !



English Summary: 58 thousand women will get employment under Sakhi Yojna, salary 4000 rupees per month!

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in