MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

रूफटॉप पर अब अपनी पसंद का लगवाएं सोलर पैनल, सरकार देगी 40% का अनुदान

ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि हर परिवार अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए स्वतंत्र हैं. साथ ही आपको इसके चलते सरकारी योजना के तहत लाभ या सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं. वितरण कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग उपलब्ध करा दी जाए.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Rooftop Solar Energy Subsidy
Rooftop Solar Energy Subsidy

जो लोग अपने घर के ऊपर सौर ऊर्जा लगवाने का सपना देख रहे हैं, तो अब वो पूरा होने वाला है. जी हां, ऊर्जा के सही इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए हर दिन नयी-नयी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी के चलते नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि हर परिवार अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर पैनल (Rooftop Solar Panel) लगवाने के लिए स्वतंत्र हैं. साथ ही आपको इसके चलते सरकारी योजना के तहत लाभ या सब्सिडी (Rooftop Solar Panel Subsidy) भी प्राप्त कर सकते हैं.

अपनी चॉइस के मुताबिक लगवाएं सौर ऊर्जा (Install solar power according to your choice)

Solar Rooftop Yojana को सरल बनाने का निर्णय केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह (Energy Minister RK Singh) की अध्यक्षता में मंत्रालय के एक बयान के अनुसार समीक्षा बैठक में लिया गया था. बयान के मुताबिक, समीक्षा के बाद मंत्री ने रूफ टॉप योजना को सरल बनाने के निर्देश दिए थे, ताकि लोगों तक आसानी से पहुंचा जा सके.

सौर ऊर्जा के लिए विक्रेताओं से अब "नो चिक-चिक बाजी" (Get easy connection to solar power)

इसके आलावा निर्देश दिया है कि अब से किसी भी परिवार को सूचीबद्ध विक्रेता (Listed Sellers) से छत पर सौर ऊर्जा लगवाना आवश्यक नहीं होगा. साथ ही बयान में कहा गया है कि परिवार खुद भी रूफटॉप स्थापित कर सकते हैं या अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा रूफ टॉप स्थापित करवा सकते हैं.

15 दिन के अंदर लगेगा सौर ऊर्जा (Solar Panel will be Installed within 15 Days)

रूफटॉप की स्थापना की सूचना एक पत्र या आवेदन के माध्यम से या नामित वेबसाइट mnre.gov.in पर दी जा सकती है. जिसे प्रत्येक डिस्कॉम और केंद्र सरकार द्वारा रूफ टॉप योजना के लिए स्थापित किया गया है. वितरण कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग उपलब्ध करा दी जाए.

सौर ऊर्जा पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी (Government Subsidy on Solar Energy)

इस सब्सिडी के तहत 3 किलोवाट क्षमता तक की छत के लिए 40 प्रतिशत और 10 किलोवाट तक की छत के लिए 20 प्रतिशत है. और इसके स्थापना के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा गृहस्वामी के खाते में जमा कर दी जाएगी.

लगाने से पहले होगी मीटर क्वालिटी की होगी जांच (Meter quality will be checked before installation)

बता दें कि सोलर पैनल और इनवर्टर की गुणवत्ता की जांच भी की जाएगी. साथ ही केंद्र सरकार समय-समय पर सोलर पैनल निर्माताओं और इन्वर्टर निर्माताओं की सूची प्रकाशित करेगी जिनके उत्पाद गुणवत्ता मानकों और मूल्य सूची को पूरा करते हैं और इसके लिए एकदम फिट बैठते हैं.

सोलर पैनल के साथ इन्वर्टर चुनने का भी होगा विकल्प (Option to choose inverter with solar panel)

इस योजना के तहत परिवार का मुखिया अपनी पसंद के सोलर पैनल और इन्वर्टर का चयन कर सकता है.

डिस्कॉम द्वारा नामित किसी भी वेंडर द्वारा रूफ टॉप लगाने का विकल्प पहले की तरह उपलब्ध रहेगा. ऐसे मामलों में भी, मुख्या अपनी पसंद के सोलर पैनल और इन्वर्टर का चयन बयान के अनुसार कर सकता है.

English Summary: Now install solar panels of your choice on the rooftop, the government is giving 40% grant Published on: 22 January 2022, 03:57 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News