1. सरकारी योजनाएं

Post Office Savings Account: पोस्ट ऑफिस में खुले बचत खाते से मिलेगा सरकारी सब्सिडी का लाभ, जल्द कराएं ये काम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अगर आपका बचत खाता पोस्ट ऑफिस में खुला हुआ है, तो आप सरकारी सब्सिडी (Government Subsidy) का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते से लिंक कराना होगा. इसके बाद सरकारी सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए आपके खाते में आ जाएगी. पोस्ट ऑफिस विभाग (India Post) ने अपने सर्कुलर में बताया है कि पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट ग्राहक सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, साथ ही अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा. बता दें कि एप्लीकेशन/पर्चेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में एक कॉलम शामिल किया गया है.

पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा लाभ

पोस्टे ऑफिस ने एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग और रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट के नाम से फॉर्म जारी किया है. इसके माध्यम से खाताधारक अपने आधार से बचत खाता को लिंक कर सकते हैं. अगर खाताधारक ऑफलाइन लिंक कराना चाहते हैं, तो इसके लिए अपनी आधार की जानकारी को संबंधित पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने अप्रैल में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट और अन्य छोटी बचत स्कीमों में निवेश करने के लिए कॉमन एप्लीशकेशन फॉर्म जारी किया था.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI SAFAL Yojana: एसबीआई किसानों के लिए लाएगा सफल लोन स्कीम, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

आधार नंबर लिंक करना है जरूरी

सुप्रीम कोर्ट का फैसला है कि खाताधारकों को लिए अपने खाते को आधार नंबर के साथ लिंक (Aadhaar-Bank Account Link) करना जरूरी नहीं है. मगर पेंशन, एलपीजी सब्सिडी जैसी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए यह प्रक्रिया जरूरी है.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI Vacancy 2020: एसबीआई में होने वाली है 14 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती , जानें क्या है बैंक का खास प्लान

English Summary: Linking the savings account opened in the post office with Aadhaar card will get the benefit of government subsidy

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News