1. ख़बरें

SBI SAFAL Yojana: एसबीआई किसानों के लिए लाएगा सफल लोन स्कीम, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देश का सबसे बड़ा कर्जदाता बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) है, जो कि किसानों के लिए बहुत ही सरल शर्तों पर कर्ज उपलब्ध कराता है. हाल ही में, एसबीआई ने कपास उत्पादकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल. एसबाई एक नई योजना बना रहा है. इस नई योजना को सफल (SAFAL) नाम से जाना जाएगा. इसके तहत अब तक कोई कर्ज नहीं लेने वाले (NO Credit History) ऑर्गेनिक कॉटन प्रोड्यूसर्स (Organic Cotton Growers) को आसान शर्तों पर कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना का लाभ कपास उत्पादकों को दिया जाएगा.

SBI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमकर कर रहा इस्तेमाल

एसबीआई देश का सबसे बड़ा कर्जदाता बैंक है, जो कि कारोबार पैदा करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहा है. यह अपने रिटेल सेगमेंट (Retail Segment) से बाहर निकलकर किसानों (Farmers) तक पहुंचना चाहता है. इस वक्त एसबीआई क्रॉप लोन (Crop Loans) उपलब्ध करा रहा हैं. इसके साथ ही जल्द ही सफल (SAFAL) लोन लॉन्च किया जाएगा, जो कि एक सेफ एंड फास्टट एग्रीकल्चर लोन साबित होगा.

ये खबर भी पढ़े: SBI Vacancy 2020: एसबीआई में होने वाली है 14 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती , जानें क्या है बैंक का खास प्लान

एसबीआई के प्रबंध निदेशक सीएस सेट्टी (MD CS Setty) ने कहा है कि एक कंपनी जैविक कपास उत्पादकों का डाटाबेस तैयार करेगी. इस डाटाबेस के जरिए दुनिया का कोई भी खरीदार आसानी से पता कर सकेगा कि किसान वास्तव में जैविक कपास पैदा कर रहा है या नहीं. बता दें कि कपास उत्पादकों का डाटा लेकर, उन्हें लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, क्योंकि उनकी कोई क्रडिट हिस्ट्री नहीं है. इसके अलावा कपास उत्पादकों को क्रॉप लोन भी नहीं दिया जाता है. मगर अब हम उन्हें ये सुविधा दी जाएगी.

SBI डाटा एनालिटिक्सा का कर रहा इस्तेमाल

एसबीआई के एमडी का कहना है कि बैंक ने डाटा एनालिटिक्सा (Data Analytics) का पूरा तरह से इस्तेमाल किया है. बैंक का एआई-एमएल डिपार्टमेंट प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया विभाग नहीं है. इसकी वजह से बैंक को काफी कारोबार मिल पाया है. पिछले 2 दिन में 1,100 करोड़ रुपए की आमदनी हुई है. इस समय बैंक के पास मशीन लर्निंग आधारित 40 मॉडल हैं, जिनका इस्तेमाल कारोबार बढ़ाने, जोखिम का आकलन करने और धोखाधड़ी से बचने के लिए किया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि इस वक्त बैंकिंग इंडस्ट्री में एसबीआई के पास सबसे ज्यादा क्षमता है.

ये खबर भी पढ़े: SBI: एसबीआई के ग्राहकों को घर बैठे मिलेंगी ये 8 सुविधाएं, नहीं देना होगा कोई चार्ज

English Summary: SBI is about to launch a Safal loan scheme for farmers

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News