1. सरकारी योजनाएं

जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश करें 1300 रुपए और पाएं पूरे 63 लाख, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

LIC Jeevan Umang

भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) है. यह देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनियों में से एक है. यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है. एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई खास योजनाएं लेकर आती रहती है.

ऐसे में अगर आप एलआईसी पॉलिसी (LIC policy) में निवेश करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसी पॉलिसी की जानकारी देने वाले हैं, जिसमें मात्र 1302 रुपए का निवेश करने पर 63 लाख रुपए तक का लाभ मिल सकता है. एलआईसी के इस प्लान का नाम जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) है. आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

क्या है जीवन उमंग पॉलिसी (What is Jeevan Umang Policy?)

एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपने प्रीमियम के खत्म होने तक सारी किस्त चुका दी, तो जिसका बीमा हुआ है या फिर जिसने पॉलिसी ले रखी है, उसे गारंटी के साथ न्यूनतम राशि दी जाएगी. इस पॉलिसी का लाभ 3 महीने का शिशु से लेकर 55 साल तक का व्यक्ति ले सकता है.

ऐसे मिलेंगे 63 लाख रुपए (You will get Rs. 63 lakhs)

इस पॉलिसी के तहत अगर 1 महीने में 1,302 रुपए निवेश करते हैं, तो सालाना निवेश 15,624 रुपए होगा. अगर  15,624 रुपए को 30 से गुणा कर दिया जाए, तो आपका कुल निवेश 4,68,720 रुपए का हो जाएगा. इसी तरह आपको 31वें साल से सालाना 40,000 रुपए का रिटर्न मिल जाएगा. अगर 100 साल तक की उम्र के रिटर्न की गणना की जाए और 40,000 में 70 का गुणा कर दें, तो यह 28 लाख रुपए हो जाएगा. इस तरह जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) से कुल 23,41,060 रुपए तक का लाभ हो सकता है. इसके साथ ही 100 साल का कवर देती है, इसलिए जब बीमित व्यक्ति की उम्र 101 साल हो जाएगी, तो उसे अलग से 62.95 लाख रुपए दिया जाएगा.

जीवन उमंग पॉलिसी की खासियत (The peculiarity of Jeevan Umang policy)

  • यह पॉलिसीधारक को 100 साल की आयु तक कवर करती है.

  • अगर मैच्योरिटी या पॉलिसीहोल्डर की मौत हो जाती है, तो उसके परिजन को एकमुश्त राशि दी जाती है.

  • इसमें 90 दिन से लेकर 55 साल तक के उम्र तक के लोग निवेश कर सकते हैं.

  • प्रीमियम पेइंग टर्म यानी पीपीटी 15, 20, 25 और 30 वर्ष के लिए निर्धारित है.

  • अगर प्रीमियम के खत्म होने तक सारी किस्त चुका दी, तो पॉलिसीधार को गारंटी के साथ न्यूनतम राशि दी जाती है.

  • इस पॉलिसी में छोटा से निवेश करने पर जिंदगी भर पैसा मिलता है.

एलआईसी के मुताबिक

जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) में प्रीमियम के खत्म होने से लेकर 99 साल की उम्र तक सालाना लाभ मिलता है. पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मौत हो जाए, तो इस स्थिति में नामित को एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम राशि 25000 हजार या उसके गुणाकों में होगी. यह 15, 20, 25, 30 सालों के विकल्पों के साथ उपलब्ध है. इसमें जीवन बीमा कवर आजीवन के लिए होता है. इसके लिए अलग से कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ता है.

ज़रूरी जानकारी (Important information)

अगर आप जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang) के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं, तो  https://www.licindia.in/Products/Insurance-Plan/LICs-Jeevan-Umang पर क्लिक कर सकते हैं.

English Summary: Invest Rs 1300 in Jeevan Umang Policy and avail 63 Lakhs

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News