1. सरकारी योजनाएं

घर की छत पर लगवाएं सोलर पैनल, सरकारी देगी 40 प्रतिशत की सब्सिडी

हेमन्त वर्मा
हेमन्त वर्मा
solar

देश में सोलर उर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई राज्य सरकारें लोगों को सब्सिडी और योजना का क्रियान्वयन कर रही है. यह सरकारी सब्सिडी विभिन्न राज्यों में अलग-अलग है. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी इस योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है. यह सोलर रूफटॉप योजना के नाम से जानी जाती है. इस योजना के तहत बिजली की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार घरों की छत पर सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है. मध्य प्रदेश सरकार ने इस साल के लिए सब्सिडी दर तय कर दी है. मध्य प्रदेश में जिन लोगों को इस योजना का लाभ लेना है वो आवेदन कर सकते हैं.

सोलर रूफटॉप सिस्टम पर दरें निर्धारित (Rates fixed on solar rooftop systems)

सोलर रूफटॉप लगाने के लिए निविदा के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार ने दरें तय कर ठेकेदारों या एजेंसियों को आवंटित कर दिया है. तय की गई दरें पिछले सालों से काफी कम तय हैं जो कि निम्न प्रकार है: तीन किलोवॉट पैनल सिस्टम के लिए तक दर 37000 रुपए प्रति किलोवॉट रखी गई है. वहीं 4 से 10 किलोवॉट तक के पैनल सिस्टम लगवाने पर दर 39,800 रुपए प्रति किलोवॉट निर्धारित है

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

इसमें 3 किलोवॉट तक 40 प्रतिशत और 3 किलोवॉट से अधिक शेष भार पर 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जायेगी. ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को इस योजना के तहत 500 किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल सिस्टम पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगीबिना सरकारी सब्सिडी पर ये राशि 3 किलोवॉट हेतु 66,600 रूपए और 5 किलोवॉट पर 1,35,320 रूप है जो निर्धारित कम्पनी को देनी होगी.  

Solar

सोलर रूफटॉप से होने वाले लाभ (Benefits of Solar Rooftop)

बिजली पर होने वाले खर्च को सोलर सिस्टम की मदद से अपने घर की छतों पर लगाकर कम या बचाया जा सकता है. इस सोलर पैनल से 25 साल तक बिजली मिलेगी और इस पर खर्च की गई रकम 4-5 साल में कवर हो जायेगी. इसके बाद सोलर रूफटॉप से अगले 20 सालों तक बिजली का लाभ लगातार मिलता रहेगा और पैसा भी बचेगा. चूंकि सोलर रूफटॉप सिस्टम सूर्य की किरणों से चलता है, अतः कार्बन उत्सर्जन भी नहीं होता जिससे जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा.

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए कितनी जगह चाहिए? (space to install solar rooftop systems)

एक किलोवॉट सोलर पैनल लगवाने के लिए खाली छत पर लगभग 10 वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है अतः 3 किलोवॉट के लिए 30 वर्ग मीटर और 10 किलोवॉट क्षमता वाले पैनल के लिए 100 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी. इस खाली जगह पर सूर्य की किरण पूरे दिन के समय आती रहनी चाहिए.   

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए कैसे आवेदन करें? (How can apply for installing solar rooftop system)

घर पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन किया जा सकता है. मध्य प्रदेश का कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपने घर पर सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवा सकता है. हाउसिंग सोसाइटी भी इस योजना का लाभ ले सकती है. ऑनलाइन आवेदन के लिए मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की वेबसाईट https://portal.mpcz.in/web/ पर आवेदन करें. इस कंपनी द्वारा अधिकृत एजेंसी, तकनीकी विवरण, भुगतान की जाने वाली राशि की जानकारी और सब्सिडी के लिए विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय पर भी संपर्क कर सकते हैं.   

ज्यादा जानकारी के लिए कहां संपर्क करें? (Contact for more information)

घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने के लिए मध्य प्रदेश के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क करें. इसके अलावा केंद्र सरकार के टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर भी संपर्क किया जा सकता है. कंपनी से संपर्क के लिए 0755-26020330755-26020340755-2602035, 0755-2602036 फोन नंबर हैं.

English Summary: Install solar panels on the roof of the house under government subsidy

Like this article?

Hey! I am हेमन्त वर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News