आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

‘जन मनरेगा’ से मिलेगी मनरेगा की संपूर्ण जानकारी, गूगल प्ले स्टोर से करें इनस्टॉल

कोरोना संक्रमण के कारण लाखों लोगों का रोजगार छिन गया है. वैसे तो इसके कहर से समूचा व्यापार जगत प्रभावित हुआ है, लेकिन सबसे अधिक नुकसान गरीब मजदूरों को हुआ है. हालांकि संकट की इस सबसे बड़ी घड़ी में मनरेगा मजदूरों के लिए मददगार साबित हो रही है.

लॉकडाउन खुलने के बाद से अभी तक लाखों की तादाद में जॉब कार्ड धारकों को मनरेगा के तहत रोजगार प्रदान किया जा चुका है. लेकिन पारदर्शिता न होने के कारण इसके बारे में मजदूरों को जानकारी नहीं मिल पा रही है. आज हम इस आर्टिकल की मदद से बताएंगें कि कैसे आप मोबाइल पर ही मनरेगा की सारी जानकारी ले सकते हैं.

इनस्टॉल कीजिए जन मनरेगा

अगर आप मनरेगा के तहत काम कर रहे हैं या काम करना चाहते हैं, तो आपके लिए जन मनरेगा ऐप उपयोगी साबित हो सकता है. इस ऐप के माध्यम से आप मनरेगा के तहत मिलने वाली सारी सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं. इतना ही नहीं जन मनरेगा ऐप के माध्यम से आप कार्यक्रम से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी ले सकते हैं. अगर आपको मनरेगा से कोई शिकायत या सुझाव है, तो वो भी आप यहां बता सकते हैं.

2017 में हुआ था शुरू हुआ था ऐप

गौरतलब है कि जन मनरेगा ऐप को 19 जून 2017 में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था. तब से लेकर अब तक इसमें बहुत से अपडेट किए जा चुके हैं.

यहां से कीजिए इनस्टॉल

इस ऐप को आप अपने स्मार्ट फोन पर आराम से इनस्टॉल कर सकते हैं. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बॉक्स में जाएं. वहां जन मनरेगा टाइप करें और इनस्टॉल के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें. आपका ऐप इनस्टॉल हो जाएगा.

(आपको हमारी खबर कैसी लगीइस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आज़  पशुपालनकिसानीसरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैंतो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: install jan manrega application and get each and every information of the schemes know more about jan manrega in hindi

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News