MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

e-Nam Portal: नए कृषि व्यवसाय खोलने के लिए 15 लाख रुपये देगी केंद्र सरकार, जानें कैसे उठाएं इसका लाभ

PM Kisan FPO Scheme के तहत सरकार किसानों को 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. FPO Scheme में केंद्र सरकार देश की किसानों की अर्थव्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 2019-20 से 2023-24 तक पांच साल की अवधि में 10,000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य रख रही है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
PM Kisan FPO Scheme 2022
PM Kisan FPO Scheme 2022

किसानों की आय दोगुनी(Double Income of Farmers) करने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयासरत है.कृषि को व्यवसाय(Agriculture Business) बनाने के लिए सरकार नया कृषि विधेयक लाने के बाद किसानों को तोहफा देने जा रही है. इसलिए अब केंद्र सरकार किसानों को नया कृषि व्यवसाय (New Startup) शुरू करने के लिए 15 लाख देने का ऐलान किया है. तो आइये जानते हैं इस बेहतरीन योजना के बारे में सब कुछ.

पीएम किसान एफपीओ योजना 2022 (PM Kisan FPO Scheme 2022)

FPO Scheme के तहत केंद्र सरकार देश की किसानों की अर्थव्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 2019-20 से 2023-24 तक पांच साल की अवधि में 10,000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य रख रही है. किसान उपज संगठनों (FPO) का लक्ष्य छोटे किसानों को एक मंच प्रदान करना है. यह किसानों को सामूहिक रूप से कृषि आदानों तक पहुंच और उपज के विपणन जैसी चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएगा.

पीएम मोदी ने 10,000 एफपीओ खोलने के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना 2022 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) का गठन और प्रचार शुरू किया है. PM Kisan FPO Scheme के तहत सरकार किसानों को 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. लेकिन अभी तक योजना के नए अपडेट के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि इसे जल्द ही जारी किया जाएगा.

कब हुई थी इस योजना की शुरुआत (When was this scheme started)

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 9 फरवरी 2020 को चित्रकूट, उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत किसान उत्पादक संगठनों का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया था. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयासरत है. कृषि को व्यवसाय बनाने के लिए सरकार नया कृषि विधेयक लाने के बाद किसानों को तोहफा देने जा रही है. इसलिए अब मोदी सरकार किसानों को नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये देगी.

पीएम किसान एफपीओ योजना 2022 उद्देश्य (PM Kisan FPO Scheme 2022 Objectives)

इस योजना के तहत बनाए गए एफपीओ भले ही किसानों की आय बढ़ाने का काम करेंगे. लेकिन इसके अलावा पीएम 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने के लिए सशक्त करेंगे. बता दें कि अब तक किसान केवल फसलों के उत्पादक थे, लेकिन अब वो एफपीओ योजना के माध्यम से व्यापारियों के साथ अपने उत्पादों की कीमतों पर बातचीत और व्यापार करने में सक्षम होंगे. केंद्र सरकार ने किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए यह योजना शुरू की है.

क्या है एफपीओ (What is FPO)

किसान उत्पादक संगठनों का मकसद सभी कृषि उत्पादों के उत्पादक का समूह बनाना है. इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, लघु किसान कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) को कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के गठन में राज्य सरकारों का समर्थन करने के लिए अनिवार्य किया गया था.

क्या है एफपीओ योजना का लक्ष्य (What is the goal of FPO scheme)

PM Kisan FPO Scheme के लागू होने के बाद अब किसानों को किसी बिचौलिए से बात नहीं करनी पड़ेगी. इस योजना के तहत किसानों को तीन साल में किश्तों में भुगतान किया जाएगा. इस योजना के तहत सरकार द्वारा 2024 तक 6885 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत किसानों को कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये (How farmers will get Rs 15 lakh under PM Kisan FPO Scheme)

  • किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार ने PM Kisan FPO Scheme को देशभर में लागू किया है.

  • केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सरकार की ओर से किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.

  • PM Kisan FPO Scheme के तहत सरकार द्वारा देशभर के किसानों को एक नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए यह वित्तीय सहायता दी जाएगी.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक संस्था या कंपनी बनानी होगी. जिसके तहत किसानों को कृषि उपकरण या उर्वरक, बीज या दवाइयाँ प्राप्त करना बहुत आसान होगा.

  • इसके अलावा सरकार इन एफपीओ को 15 लाख रुपये की राशि भी देगी.

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के लाभ (Benefits of Pradhan Mantri Kisan FPO Scheme)

  • एफपीओ अपने सदस्य के लिए एक एग्रीगेटर के रूप में कार्य कर सकते हैं और आवश्यकता के आधार पर ई-ट्रेडिंग के माध्यम से बिक्री कर सकते हैं.

  • भुगतान सीधे एफपीओ के बैंक खाते में किया जाएगा या एफपीओ सदस्यों के बीच वितरित किया जा सकता है.

  • इसमें भंडारण/सॉर्टिंग/ग्रेडिंग/पैकिंग सुविधाएं स्थापित करने का प्रावधान है.

  • व्यक्तिगत डैशबोर्ड के लिए प्रावधान और माल के आगमन, गुणवत्ता और कीमत पर वास्तविक समय की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

  • एफपीओ किसानों को सामूहिक शक्ति प्रदान करेंगे और उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने में मदद करेंगे.

  • इन एफपीओ को विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों और 100 आकांक्षी जिलों में ब्लॉक स्तर तक फैलाया जाएगा ताकि इस योजना का काफी हद तक विस्तार किया जा सके.

पीएम किसान एफपीओ योजना ऑनलाइन आवेदन करें (PM Kisan FPO Scheme Apply Online)

PM Kisan FPO Scheme का लाभ पाने के लिए किसानों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. क्योंकि केंद्र सरकार ने अभी तक योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. कुछ दिनों के बाद जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है तो आवेदन भरा जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का कहना है कि पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा.

English Summary: How to register in Kisan FPO Scheme Published on: 14 February 2022, 05:27 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News