1. सरकारी योजनाएं

फसल ऋण (Crop Loan) लेने के लिए ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन, पढ़े पूरी खबर

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Bank

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में कृषि सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है, लेकिन फिर भी यहां के किसानों को खेती करते समय कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि उनके पास गुणवत्ता वाले बीज या उर्वरक (High Quality Seeds and Fertilizer) और मशीनरी आदि खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं. जिस वजह से उनकी फसले ज्यादा मुनाफा नहीं दें पाती. किसानों की इन्हीं समस्याओं के मद्देनज़र बैंको ने किसानों की  आर्थिक मदद के लिए  बैंक फसल ऋण (Crop Loan)  देना शुरू किया. तो आइए जानते हैं इस कृषि लोन के बारे में विस्तार से....

फसल ऋण (Crop Loan) क्या है ?

क्रॉप लोन मूल रूप से एक अल्पकालिक ऋण है जो बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा किसानों को दिया जाता है. किसान इस लोन का उपयोग विभिन्न चीजों खरीदने जैसे कि उन्नत बीज, उर्वरक, मशीनरी आदि  के लिए कर सकता है. इस लोन को आमतौर पर फसल के उत्पादन के बाद (After Crop Production) एकल किस्त (Single Installment) में चुकाया जाता है.

ghass

कैसे ले सकता है ये लोन

अगर आपके पास जमीन है उसे आप बिना कहीं गिरवी रखे ये फसल लोन ले सकते हैं. इस लोन के लिए गारंटी की जरूरत (Without Guarantee Loan) नहीं पड़ती. इसकी सीमा एक लाख रुपए तक तय की गई थी जोकि अब आरबीआई (RBI) ने बढ़ाकर 1.60 लाख रुपए कर दी है.

अगर आप 1 लाख रुपए से ज्यादा का लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जमीन गिरवी रखने के साथ आपको गारंटी (Guarantee) भी देना होगी.

क्रॉप लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply) कैसे करें:

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपनी  नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा. फिर बैंक के कार्यकारी आपको एक आवेदन फॉर्म देगा और इसकी पूरी प्रक्रिया समझाएगा. जिसके बाद आप जरूरी जानकारी भर कर आवेदन फॉर्म को बैंक में जमा करवा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: SBI दे रहा 4 स्टेप में घर बैठे मिनटों में इमरजेंसी लोन, जानिए पूरी प्रक्रिया

Apply

क्रॉप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कैसे करें:

सबसे पहले आप अपने बैंकों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और जरूरी जानकारी भर कर आवेदन करें.

क्रॉप लोन सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में मैसेज कर सकते हैं.

English Summary: How to apply for a without guarantee crop loan online and offline, read full news

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News