1. सरकारी योजनाएं

KCC Farmer's Alert: 31 अगस्त से पहले जमा कर दें लोन, वरना देना पड़ेगा इतना फीसद ब्याज

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

देश के किसानों की सहायता के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं. उन्हीं में से एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जिसे केसीसी (KCC) भी कहा जाता है. केसीसी के जरिए किसानों को लोन बिना गारंटी के दिया जाता है. किसान KCC के तहत 3 साल में 5 लाख रुपए तक का कृषि लोन (Agriculture Loan) ले सकते हैं. इस कार्ड पर ब्याज (Interest Rates) दर 4 फीसद सालाना तय की गई है.

सरकार ने 7 करोड़ किसानों को इस लॉकडाउन की स्थिति में राहत देने के लिए KCC पर लिए गए कृषि लोन (Agri loan) के भुगतान की तारीख आगे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है. अगर किसान समय अवधि पूरी होने से पहले लोन का भुगतान कर देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसद की छूट मिलेगी.

समय से पहले भुगतान करने पर इतने फीसद छूट

किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार द्वारा 2 फीसद की सब्सिडी दी जाती है. KCC पर किसान को 7 फीसद की दर (Interest Rate) से लोन दिया जाता है. अगर किसान अगर समय से पहले लोन का भुगतान कर देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसद तक की और छूट मिल जाती है. यानी कुल ब्याज (Total Interest) 4 फीसद रह जाता है.

कैसे करें आवेदन (How to Apply):

  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

  • फिर वहां से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का फॉर्म डाउनलोड करें.

  • फॉर्म में अपनी जरूरी सूचना जैसे- जमीन, फसल की डिटेल आदि भर दें.

  • उसके बाद डिटेल भरकर इसे अपने बैंक की ब्रांच में जमा करवा दें.

ये खबर भी पढ़े: PM- Jan Dhan Scheme: प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकते हैं जन-धन खाता, तभी मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

English Summary: KCC Farmer's Alert: Deposit the loan before 31 August, otherwise you will have to pay this much interest

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News