1. सरकारी योजनाएं

PNB के इस स्कीम से किसानों को मिलेगा तुरंत Loan, वह भी बिना कुछ गिरवी रखें

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Instant Loan

कृषि को आगे बढ़ाने के लिए आये दिन सरकारी व गैर सरकारी कंपनियाँ एवं संस्थाएं किसानों के लिए नई-नई योजनाएं शुरू करती रहती हैं. जिससे किसानों को खेती करने में सहायता मिल सके और कृषि का लेवल भी आगे की तरफ जाएँ. 

ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक, जिसे PNB के नाम से भी जाना जाता है, ने किसानों की छोटी- बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक लोन सेवा पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना (PNB Kisan Tatkal Rin Yojana) शुरू की है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसान PNB Kisan Tatkal Rin Yojana के जरिये आसानी से तत्काल कर्ज ले सकते हैं. तो ऐसे में आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना (PNB Kisan Tatkal Loan Scheme)

पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना की खास बात यह है कि इसमें किसानों को किसी भी प्रकार की कोई सिक्योरिटी या फिर कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होगी. वहीं, पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना (PNB Kisan Tatkal Rin Yojana) के तहत किसानों को आसानी से लोन मिल जायेगा.

पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना का लाभ कैसे मिलेगा (How to get the benefit of PNB Kisan Tatkal Loan Scheme)

पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना के तहत किसानों को किसी भी तरह के इमरजेंसी जरूरतों  या फिर खेती की जमीन को तैयार करने और फसलों की बुवाई करने के लिए लोन दिया जाता है. इसके अलावा, खेती से जुड़ी कई अन्य जरूरतों को पूरा करने और घर के कामों के लिए भी बैंक लोन प्रदान किया जाता है.

पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना का लाभ कौन उठा सकता है? (Who can avail the PNB Kisan Tatkal Loan Scheme?)

PNB  बैंक के अनुसार, इस योजना का लाभ केवल किसान या फिर किसान समूह, जिनके पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) है, वही उठा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए उनके पिछले 2 साल का रिकॉर्ड सही होना जरूरी है, तभी वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कितना मिलेगा लोन (How much loan will you get)

बैंक के नोटिफिकेशन के अनुसार,  किसानों को किसान तत्काल ऋण योजना के तहत उनके मौजूदा लोन की सीमा का 25 फीसद तक लोन दिया जाएगा. जिसकी अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये तक होगी. हालांकि, इसके लिए किसानों को कुछ गिरवी नहीं रखना पड़ेगा और न ही किसी प्रकार का कोई सर्विस चार्ज देना होगा.

कब तक चुकाना होगा लोन (When will the loan be repaid)

बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को इस लोन को चुकाने के लिए आसान किस्तों की सुविधा दी जाएगी. जिसमें वह आराम से 5 साल में इस लोन की राशि को चुका सकेंगे.

English Summary: Farmers will get instant loan from PNB's PNB Kisan Tatkal Rin Yojana

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News