MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Education loan Scheme 2022: कम ब्याज दर पर पाएं 2 लाख तक का शिक्षा लोन

अगर आप अपने पढ़ाई का सपना पूरा करना चाहते है तो आप योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी education loan yojana 2022 के तहत बिना व्याज लोन प्राप्त कर अपने अधूरे पढ़ाई के सपने को पूरा कर सकते हैं. UP सरकार छात्रों को 2 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन देने जा रही है.

स्वाति राव
स्वाति राव
Education Loan Yojana2022
Education Loan Yojana2022

बदलते समय के साथ–साथ अब महंगाई का दौर भी बढ़ता जा रहा है. जी हाँ महंगाई से ना केवल किसान बल्कि देश के छात्र और छात्राओं के लिए भी मुश्किलें खड़ी होती जा रही है. बढ़ती महंगाई और घर की आर्थिक तंगी के चलते कई युवा विद्यार्थियों का पढ़ाई करने का सपने अधुरा ही रह जाता है.

ऐसे में यूपी की योगी सरकार की तरफ से पढ़ाई करने के वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. बता दें सरकार ने पढ़ाई के लिए Education Loan Scheme की शुरुआत की है. जिसके तहत अब विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई करना आसान होगा. तो चलिए जानते हैं Education Loan yojana का लाभ उठाने के लिए युवा विद्यार्थियों को क्या करने की आवश्यकता है.बता दें युवा विद्यार्थियों को शिक्षित बनाने के उद्देश्य से योगी सरकार ने करीब 30 लाख रूपए तक का लोन देने की योजना को संचालित करने की पहल की है.

एजुकेशन लोन के लिए कब तक करें आवेदन (last date of application)

बता दें जो विद्यार्थी अल्पसंख्यक वर्ग (SC/ST/OBC) में आते हैं वही इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को 15 जुलाई तक आवेदन करना होगा.

इसे पढ़िए - विदेशों में जाकर पढ़ाई करना हुआ अब और भी आसान, मिल रही छात्रवृत्तियां मार्च अंत से पहले करें आवेदन

एजुकेशन लोन 2022 आवेदन प्रक्रिया (Education Loan 2022 Application Process)

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को ऑफलाइन माध्यम से एजुकेशन अल्पसंख्यक कल्याण  विभाग में जा कर जमा करना होगा.

एजुकेशन लोन 2022 पात्रता (Education Loan 2022 Eligibility)

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी यूपी का मूलनिवासी होना चाहिए.

  • इसके अलावा जो लाभार्थी छात्र ग्रामीण क्षेत्र के निवासी है, उनके परिवार की सालाना कमाई कमाई 1 लाख 20 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीँ जो लाभार्थी छात्र ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं उनके परिवार की सालाना कमाई 98000 रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए.

कितना लोन मिलेगा (How Much Loan Will I Get)

सरकार की तरफ से गरीब वर्ग के लाभार्थी छात्र और छात्राओं को पढ़ाई के लिए करीब 2 लाख तक का लोना दिया जायेगा वो भी  बिना किसी ब्याज दर के.

एजुकेशन लोन 2022 आयु सीमा (Education Loan 2022 Age Limit)

वहीँ Education Loan का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी छात्र और छात्राओं की न्यनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए.

English Summary: Education Loan Scheme 2022, UP Government Scheme Get education loan at low interest rates Published on: 06 May 2022, 02:59 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News