Government Scheme

SBI Postdoctoral Research Fellowship 2020: एसबीआई दे रहा है रिसर्च फेलोशिप, 1 लाख रुपए तक के स्टालइपेंड के लिए ऐसे करें आवेदन

Sbi

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) अपने ग्राहकों को समय-समय पर कुछ न कुछ खास तोहफा देता रहता है. इसके चलते ही एक बार फिर एसबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर पोस्टडॉक्टरल रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आइए आपको एसबीआई के पोस्टडॉक्टरल रिसर्च फैलोशिप (SBI Postdoctoral Research Fellowship) के बारे में बताते हैं. 

क्या है पोस्टडॉक्टरल रिसर्च फैलोशिप

इस फैलोशिप के तहत चयनित उम्मीदवारों को 1 लाख रुपए का एक निश्चित मासिक वजीफा दिया जाएगा. यह लागू होने पर TDS की कटौती के अधीन होगा. इसके अलावा प्रदर्शन समीक्षा समिति के आकलन के आधार पर प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में अनुकरणीय अनुसंधान प्रदर्शन या अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों के मामले में 2 साल के अंत में 2 से 5 लाख रुपए का एकमुश्त वजीफा भी दिया जाएगा.

आवेदन के लिए पात्रता

उम्मीदवारों को बैंकिंग, वित्त, आईटी, अर्थशास्त्र या बीएफएसआई क्षेत्र से PHd होना चाहिए. उनका शिक्षण या अनुसंधान कार्य में न्यूनतम 3 साल का योग्यता अनुभव होना चाहिए. इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है. बता दें कि आयु की गणना 31 जून के आधार पर की जाएगी.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI ATM से कैश निकालने के नियम में हुआ बदलाव, जानें अब कैसे निकाल पाएंगे पैसा

sbi

आवेदन की तारीख और प्रक्रिया

पोस्टडॉक्टरल रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन 18 सितंबर से शुरू कर दिया गया है, जो कि आने वीली 8 अक्टूबर तक खुली रहेगी. बता दें कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी SBI, CRPD, कॉर्पोरेट सेंटर, मुंबई के पते पर 15 अक्टूबर तक भेजना है. इसके बाद इंटरव्यूड और प्रेजेंटेशन राउंड होगा. इसमें आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसमें चयनित उम्मीदवारों को 2 साल के कान्ट्रै क्टश पर काम पर रखा जाएगा. ध्यान रहे कि उम्मीदवार SBI कोलकाता में काम करने के लिए चयनित होंगे, हालांकि, उन्हें कहीं भी रखा जा सकता है.

आवेदन शुल्क

इसके लिए उम्मीदवारों को 750 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. इसके अलावा एससी एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों समेत आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क पर छूट दी जाएगी.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI Special Fixed Deposit Scheme: वरिष्ठ नागरिक 31 दिसंबर तक करें इस योजना में निवेश, मिलेगी उच्च ब्याज दर की सुविधा



English Summary: Apply for SBI Postdoctoral Research Fellowship by October 8

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in