News

SBI ATM से कैश निकालने के नियम में हुआ बदलाव, जानें अब कैसे निकाल पाएंगे पैसा

sbi

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) समय-समय पर अपने ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) से बचने के सुझाव देता रहता है. इसी कड़ी में एक बार फिर एसबीआई (SBI) ने एटीएम फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया है. आइए आपको बताते हैं कि एसबीआई (SBI) ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में क्या बदलाव किया है?

एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव

आपको बता दें कि एसबीआई (SBI) ने एटीएम (ATM) में वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड ATM विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का अहम फैसला किया है. जानकारी मिली है कि देशभर में  एसबीआई एटीएम पर यह सुविधा 18 सितंबर से लागू हो जाएगी. इससे पहले एसबीआई ने रात के समय में ओटीपी आधारित एटीएम विड्रॉल (SBI OTP Based ATM Withdrawal) की सुविधा 1 जनवरी 2020 से शुरू की थी, ताकि एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) से बचा जा सके. इसके तहत रात को 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10 हजार रुपए या इससे अधिक कैश निकालते समय ओटीपी की जरूरत पड़ती है.

sbi

24 घंटे होगी OTP की जरूरत

एसबीआई (SBI) में 24x7 ओटीपी आधारित नकदी निकासी सुविधा शुरू कर दी है. इस तरह एसबीआई ने एटीएम नकदी निकासी में सुरक्षा स्तर को और मजबूत किया है. इस सुविधा को 24 घंटे तक लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग समेत अन्य जोखिम से बचा जा सकेगा.

केवल एसबीआई एटीएम पर मिल रही ये सुविधा

एसबीआई एटीएम में ही ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा दी जा रही है, क्योंकि गैर-एसबीआई एटीएम में नेशनल फाइनेंशियल स्विच (एनएफएस) में विकसित नहीं की गई है. बता दें कि ओटीपी (OTP) एक सिस्टम-जेनरेटेड न्यूमेरिक स्ट्रिंग है, जो कि उपयोगकर्ता को एकल लेन-देन के लिए प्रमाणित करता है.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI Special Fixed Deposit Scheme: वरिष्ठ नागरिक 31 दिसंबर तक करें इस योजना में निवेश, मिलेगी उच्च ब्याज दर की सुविधा

sbi

कैसे काम करेगी SBI की यह सुविधा?

  • अब ग्राहकों को SBI ATM से कैश निकालने के लिए पिन नंबर के साथ एक ओटीपी भी डालना होगा. यह ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.

  • SBI की ओटीपी बेस्ड एटीएम विड्रॉल सुविधा केवल 10 हजार रुपए से अधिक की निकासी पर ही उपलब्ध होगा.

  • SBI का इस सुविधा से डेबिट कार्ड होल्डर्स को किसी भी संभावित स्किमिंग या कार्ड क्लोनिंग से बचाया जा सकता है.



English Summary: SBI has decided to implement OTP based ATM withdrawal facility in ATMs 24 × 7

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in