1. ख़बरें

SBI Special Fixed Deposit Scheme: वरिष्ठ नागरिक 31 दिसंबर तक करें इस योजना में निवेश, मिलेगी उच्च ब्याज दर की सुविधा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior citizens) को एक खास तोहफा दिया है. दरअसल, एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) में निवेश करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है.

एसबीआई ने पहले इस योजना की वैधता 30 सितंबर तक की रखी थी, लेकिन अब इसको आगे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया है. बता दें कि एसबीआई ने मई में वरिष्ठ नागरिकों के लिए 'वीकेयर' सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम की घोषणा की थी. मौजूदा समय में घटती ब्याज दरों को देखते हुए वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी.

क्या है 'वीकेयर' सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम?

इस योजना के तहत 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के एफडी पर 30 बेसिस प्वाइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम इंट्रेस्ट दिया जाएगा. यह योजना सिर्फ 31 दिसंबर 2020 तक ही लागू होगी. इस योजना के तहत 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. यह योजना 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है.

ये ख़बर भी पढ़े: Zero Balance Account: इन 4 बड़े बैंकों में खुलवाएं जीरो बैलेंस का खाता, 6 से 7 प्रतिशत मिलेगा ब्याज

योजना में अधिकतम जमा राशि

इस योजना के तहत अधिकतम जमा राशि 2 करोड़ रुपए से कम है. बता दें कि एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी करने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं देगा. वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलेगा. इसके अलावा 5 साल से ज्यादा के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा. इसमें अतिरिक्त 0.30 प्रतिशत भी शामिल है.

ये ख़बर भी पढ़े: SBI Bank ने ATM Card में जोड़ा एक नया सिक्योरिटी फीचर, नहीं होगा किसी भी तरह का फ्रॉड

English Summary: Senior citizens can invest in SBI Special Fixed Deposit Scheme till December 31

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News