MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

SBI Bank ने ATM Card में जोड़ा एक नया सिक्योरिटी फीचर, नहीं होगा किसी भी तरह का फ्रॉड

देश के कई किसानों और आम आदमी का खाता एसबीआई बैंक (SBI Bank) में खुला होगा. वह नकद निकासी निकालने के लिए एसबीआई का एटीएम कार्ड भी इस्तेमाल करते होंगे. देश के सबसे बड़े बैंकों में एसबीआई का नाम शामिल है.

कंचन मौर्य
Sbi

देश के कई किसानों और आम आदमी का खाता एसबीआई बैंक (SBI Bank) में खुला होगा. वह नकद निकासी निकालने के लिए एसबीआई का एटीएम कार्ड भी इस्तेमाल करते होंगे. देश के सबसे बड़े बैंकों में एसबीआई का नाम शामिल है. हाल ही में एसबीआई (SBI) ने अपने एटीएम (ATM) सह डेबिट कार्ड में एक नया सिक्योरिटी फीचर जोड़ा है. इस नए फीचर से ATM पर नकद निकासी (Cash Withdrawal) को सुरक्षित किया जा सकेगा. इससे एटीएम कार्ड से फ्रॉड होने के संभावना पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. .

जानें क्या है नया फीचर?

इस नए फीचर के माध्यम से एटीएम कार्ड धारक केवल SMS के जरिए अपने कार्ड पर सभी ट्रांजेक्शन को ब्लॉक कर पाएंगे. अगर धारक का कार्ड खो जाता है, तो कोई भी दूसरा व्यक्ति इससे फ्रॉड ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा. इसके अलावा कार्ड को कस्टमर केयर पर कॉल करके, नेट बैंकिंग या फिर SBI Quick  ऐप की मदद से भी ब्लॉक कर सकते हैं.  

ये खबर भी पढ़े: SBI: एसबीआई के ग्राहकों को घर बैठे मिलेंगी ये 8 सुविधाएं, नहीं देना होगा कोई चार्ज

Sbi

ऐसे करें फीचर का इस्तेमाल

इस नए फीचर का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन नंबर से एक SMS  भेजना होगा, जो नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए. अगर आपने बैंक के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया है, तो <REG> <space> आपका खाता नंबर के साथ 09223488888 पर SMS करके रजिस्टर करें.

नए फीचर से लाभ

  • मिनी स्टेटमेंट को प्राप्त करने का अनुरोध भेजा जा सकता है.

  • चेक बुक के लिए अनुरोध भेजा जा सकता है.

  • पिछले 6 महीने के खाते के विवरण का अनुरोध भेजा जा सकता है.

  • होम लोन और शिक्षा ब्याज प्रमाणपत्र आदि के लिए अनुरोध भेजा जा सकता है.

बैंक ने ट्वीट दवारा दी जानकारी

एसबीआई ने इस नए सुरक्षा फीचर के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है कि 'हमारे ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक नई सुविधा का परिचय. अब हर बार जब हम एटीएम के माध्यम से #BalanceEnquiry या #MiniStatement के लिए अनुरोध प्राप्त करते हैं, तो हम अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सचेत करेंगे. अगर वह लेन-देन शुरू नहीं करते हैं, तो उनके #DebitCard को तुरंत ब्लॉक किया जा सकता है.'

ये खबर भी पढ़े: SBI SAFAL Yojana: एसबीआई किसानों के लिए लाएगा सफल लोन स्कीम, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

English Summary: SBI Bank has added a new security feature to its ATM Card Published on: 11 September 2020, 01:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News