News

Zero Balance Account: इन 4 बड़े बैंकों में खुलवाएं जीरो बैलेंस का खाता, 6 से 7 प्रतिशत मिलेगा ब्याज

bank

देश के किसान, पशुपालक, उद्योगपति समेत हर आम आदमी का खाता बैंक में ज़रूर खुला होता है. हर किसी के लिए बैंक में खाता खुलवाना ज़रूरी भी है. आप कई तरह के खाते बैंक में खुलवा सकते हैं. इसमें जीरो बैलेंस खाता (Zero Balance Account) भी शामिल है. अगर आप भी बैंकों में जीरो बैलेंस खाता खुलवाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए पढ़ना ज़रूरी है.दरअसल, देश के कई बड़े बैंक लगातार आम लोगों से जुड़ने के लिए जीरो बैलेंस खाता खुलवाने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. आप भी इन सुविधाओं का लाभ उठाकर बैंक में खाता खुलवा सकते हैं. अगर आप भी जीरो बैलेंस खाता खुलवाना चाहते हैं, तो नीचे कई बैंकों की जानकारी दी गई है.

एसबीआई

देश के सबसे बड़ा बैंक एसबीआई को माना जाता है. इस बैंक में ग्राहक जीरो बैलेंस खाता खुलवा सकते हैं. बता दें कि एसबीआई में ग्राहक KYC के जरिए जीरो अकाउंट का खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए किसी तरह का चार्ज भी नहीं देना पड़ता है.

balance

आईडीएफसी बैंक

इस बैंक में भी ग्राहक जीरो बैलेंस वाला खाता खुलवा सकते हैं. आईडीएफसी के  जीरो सेविंग अकाउंट में 6 से 7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. इसके साथ ही  सारी ज़रूरी सुविधाएं भी दी जाती है.

कोटक महिंद्रा बैंक

अगर ग्राहक जीरो बैलेंस का खाता खुलवाना चाहते हैं, तो उनके लिए एक बेस्ट ऑप्शन कोटक महिंद्रा बैंक भी है. यह बैंक जीरो अकाउंट पर खाता खोलता है, साथ ही 811 Virtual Card भी दिया जाता है. इसमें 4 प्रतिशत का ब्याज भी दिया जाता है.

ये खबर भी पढ़े: Post Office Savings Account: पोस्ट ऑफिस में खुले बचत खाते से मिलेगा सरकारी सब्सिडी का लाभ, जल्द कराएं ये काम

a/c open

इंडसइंड बैंक

इस बैंक में भी जीरो बैलेंस का खाता खुलवा सकते हैं. बता दें कि इंडसइंड बैंक में सेविंग अकाउंट पर 4 से 6 प्रतिशत का ब्याज मिल जाता है. इसके अलावा एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजक्शन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

पीएम जनधन अकाउंट

केंद्र सरकार ने एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना लागू कर रखी है, जिसको पीएम जनधन अकाउंट के नाम से जाना जाता है. इस योजना के तहत देशभर में अब तक लगभग 40 करोड़ से अधिक खाते खुल चुके हैं. पीएम मोदी ने बैंक से लोगों को जोड़ने के लिए इस योजना को लागू किया है.

ये खबर भी पढ़े: SBI Bank ने ATM Card में जोड़ा एक नया सिक्योरिटी फीचर, नहीं होगा किसी भी तरह का फ्रॉड 



English Summary: Information on opening zero balance account in banks

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in