Farm Activities

सर्दियों में लगाएं ये सुंदर फूल

जैसे ही सर्दियों का मौसम पास आ जाता है वैसे ही हमारे गार्डन में बाहर आ जाती है. चारों तरफ सुंदर फूल, हरे-भरे पौधे दिखाई देने लगते है. चारों चरफ फूल होने से हरियाली का माहौल छाने लगता है. सर्दियों का मौसम आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. सर्दियों के मौसम में फूलों के पौधे लागाना बेहद ही आसान काम होता है क्योंकि इस मौसम में कोई भी पौधा काफी आसानी से बढ़ता है. आज हम बात कर रहे हैं कि आखिर किस तरह से आप सर्दियों के मौसम में अपने गार्डन को और सुंदर बना सकते है. ऐसे कौन से सर्दियों के फूल के पौधे है जिनको आप सर्दियों के मौसम में अपने बगीचे को सुंदर बना सकते है. सर्दियों के मौसम में फूलों को उगाना काफी आसान होता है. बहुत सारे फूलों के पौधे ऐसे है जो कि केवल सर्दियों के मौसम में ही उगाए जाते है.

सर्दियों के मौसम में होने वाले फूल 

सर्दियों के मौसम में जो फूल होते है उनमें डहेलिया, गजेनिया, डेन्थस, पेटूनियां, आइस फ्लोबर, बैगोनियां टोरेनिया, वंडरलैंड, पैंसी, ग्लोक्सीनिया, स्टॉक सिनड्रेरा, आदि काफी फूल होते है. इन सभी फूलों को आप आसानी से सर्दी में उगा सकते है.

लगातार फूल देने वाले पौधे

गुलाब, कनेर, गुडहल, रातरानी, कामनी, मोगरा, परिजात आदि सभी फूलों के पौधे सर्दियों के मौसम में आसानी से उग सकते है. ये सभी पौधे ज्यादातर कटिंग से आसानी से उग जाते है. इन पौधों को अक्टूबर के महीने में कटिंग पौधे से उगाना काफी सरल होता है.

ऐसे उगाएं सर्दी में पौधे

सर्दियों के पौधे उगाने के लिए बुलई दोमट या आपके बगीचे की उपजाऊ मिट्टी ही काफी होती है. अगर आपके गार्डन में रेतीली मिट्टी है तो आप इसमें गोबर खाद और चिकनी मिट्टी को डालकर खाद को आसानी से उपजाऊ बना सकते है.

60% सामन्य गार्डन की मिट्टी

20% गोबर / कम्पोस्ड खाद

20% रेत या चिकनी मिट्टी

इन मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाकर पूरी तरह से मिक्स कर लें. उसके बाद इन मिट्टी को अपने गमलों में भरकर प्रयोग कर सकते है. मिट्टी के तैयार करने के 24 घंटे बाद आप मिट्टी में बीज या फिर पौधे को लगाए. सर्दियों के फूलों में आप जैविक खेती का ही प्रयोग करें. जैसे गोबर खाद, केंचुआ खाद और जैविक खाद आदि इससे पौधे किसी भी रूप में खराब नहीं होते है.

पानी और पौधों की देखरेख- सर्दियों के फूलों के पौधों को लगाने के लिये उनके छोटे पौधे(seedling) तैयार किये जाते हैं. छोटे पौधे तैयार करने के लिये सितम्बर के आखिरी सप्ताह से अक्टूबर का आखिरी सप्ताह सबसे सही समय है. बीज लगाते समय ध्यान रखें कि आप जिस मिट्टी का प्रयोग कर रहे हैं वह अच्छे जल निकास वाली होनी चाहिये ताकि बीज उगने से पहले सड़े नहीं और वह सुरक्षित रहें.

सावधानी- सर्दियों के मौसम में फूलों को उगाने के लिए कई तरह की सावधानी बरतनी चाहिए -

सर्दियों के फूलों को ज्यादा से ज्यादा धूप मिलनी चाहिए

धूप की कमी होने पर फूलों के आकार पर असर पड़ता है.

सर्दियों के फूलों के पौधों में हर 15-20 दिन में एक बार जैविक खाद डालें

सर्दियों के फूल के पौधों में बीज डालते समय फंगीसाइट पाउडर का प्रयोग करें.

पौधों को ठंडा पानी देने की कोशिश करें.

गमलों के पौधों में रासायनिक खाद का कम से कम प्रयोग करने की कोशिश करें.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments