1. खेती-बाड़ी

फरवरी-मार्च में करें इन 6 फूलों की खेती, कम लागत में होगा ज्य़ादा मुनाफ़ा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Summer floriculture

Flowers Cultivation

गर्मियों के मौसम में फूलों की खेती की जा सकती है. कुछ पौधे ज्यादा तापमान में काफी अच्छे फूल देते हैं, इसलिए आप फरवरी-मार्च से उन फूलों की खेती कर सकते हैं, इससे आपकी आमदनी भी बढ़ जाएगी, तो आइए आपको बताते हैं कि आने वाले महीनों में आप कौन से फूलों को उगाएं. 

सूरजमुखी (sunflower)

गर्मियों के मौसम में सूरजमुखी (sunflower) उगाया जाने वाला सबसे अच्छा पौधा माना जाता है. इस मौसम में सूरजमुखी का पौधा बहुत आसानी से विकास करता है. यह फूल काफी बड़ा और सुंदर होता है.  इसके बीज काफी मजबूत होते हैं, इसलिए यह बड़ी आसानी से अंकुरित हो जाते हैं.

जीनिया (Zinnia)

यह पौधा बहुत जल्दी फल देने लगता है, इसलिए इसको मार्च महीने के बाद उगा सकते हैं. यह काफी रंग-बिरंगे फूलों वाला पौधा होता है, जिसकी खेती बहुत आसानी से की जा सकती है. बता दें कि इसका पौधा थोड़ा छोटा होता है, इसलिए आप इसको अधिक संख्या में भी उगा सकते हैं. ध्यान दें कि जीनिया कई वैरायटी में आता है, लेकिन हाइब्रिड वैरायटी का जीनिया फूल बहुत सुंदर लगता है.

सदाबहार (vinca)

यह एक ऐसा पौधा है, जो काफी लंबे समय तक फूल देता रहता है. गर्मियों में सदाबहार का पौधा काफी तेजी से विकास करता है. इसके फूल लाल और सफेद रंग के होते हैं, जिनको कई तरह की औषधियां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

मॉर्निंग ग्लोरी (Morning glory)

लता वाले फूलों में मॉर्निंग ग्लोरी सबसे अच्छा पौधा माना जाता है. यह कई रंगो में उगाया जाता है. बता दें कि इसके फूल काफी बड़े होते हैं. खास बात है कि मॉर्निंग ग्लोरी का बीज बहुत आसानी से उग जाता है.

बालसम (Balsam)

यह पौधा भी बहुत तेजी से विकास करता है. इसके बीज छोटे होते हैं लेकिन काफी आसानी से अंकुरित हो जाते हैं. ध्यान दें कि इस पौधे को ज्यादा पानी से बचाकर रखें, क्योंकि इसकी शाखाएं बहुत कमजोर होती हैं, इसलिए खेत में ज्यादा पानी हो जाए, तो इसके पौधे सड़ने लगते हैं. इसको मार्च से अगस्त महीने तक आसानी से उगाया जा सकता है.

कॉसमॉस (Cosmos)

यह पौधा थोङा नाजुक होता है. यह गेंदे के फूल जैसा दिखाई देता है, जो लगभग 3 से 4 रंग में आता है. अगर कॉसमॉस की खेती को सही तरीके से किया जाए, तो यह सालभर फूल देता रहता है. इसके बीज बड़े और कुछ पतले आकार के होने चाहिए. आप गर्मी और बरारिश के मौसम में कॉसमॉस को आसानी से उगाया सकते हैं.

गर्मियों के फूलों के लिए खाद (Fertilizer for summer flowers)

गर्मियों में तापमान काफी ज्यादा होता है, इसलिए पौधों में रासायनिक खाद का उपयोग नहीं करना चाहिए. पौधों के सही विकास के लिए जैविक या ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल करें. अगर आप गर्मियों में फूलों की खेती कर रहें हैं, तो खेत में गोबर की खाद, वर्मी कम्पोस्ट खाद या कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल करें.

खाद की मात्रा (Quantity of fertilize)

अगर गर्मियों में फूलों की खेती कर रहें हैं, तो कई बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है. इस मौसम में पौधों में खाद देने की मात्रा कम कर देनी चाहिए, साथ ही उन्हें पानी के साथ देना चाहिए, ताकि पौधों को कोई नुकसान न हो.

English Summary: there will be profit from the cultivation of these 6 flowers in february-march

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News