Gardening

सर्दियों में इन फूलों से महकेगा घर-आंगन, सुंदरता की आएगी बहार

Dahlia

अगर आप ये सोच रहे हैं कि सर्दियों के दिनों में अपने घर-आंगन में किस तरह के फूल लगाने चाहिए, या किन फूलों से घर की शोभा बढ़ेगी, तो ये लेख आपके लिए है. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगें कि कैसे किसी भी पौधों की दुकान से बहुत सस्ते और सुंदर फूलों का चुनाव आप कर सकते हैं. इन फूलों को लगाने का तरीका क्या है और इन्हें कहां-कहां लगाया जा सकता है.

गुलाब का मौसम आ गया

सर्दियों के दिनों में गुलाब का पौधा लगाया जा सकता है. अपने घर आंगन में आप बहुत आसानी से लाल, सफेद या पिंक कलर का गुलाब लगा सकते हैं. आज के समय में 90 से अधिक गुलाब की प्रजातियां चलन में है. ये पौधा एक तरफ जहां आपके घर-ऑफिस की खुबसूरती को बढ़ाता है, वहीं माहौल को भी खुशनुमा बनाएं रखता है.

डहेलिया करती है आकर्षित

डहेलिये के फूल सर्दियों के दिनों में लोकप्रिय है, इसकी 40 से ज्यादा किस्में प्रचलन में है. शहरों में हाइब्रिड डहेलिये के फूल देखने को मिलते हैं. खुले धूप वाले आंगन, बरामदे या बागिचे में इसे आराम से लगाया जा सकता है. इसके रंगों की बात करें तो लाल, पीला या बैंगनी रंग के फूल बहुत अधिक पसंद किए जाते हैं.

गेंदे से महकेगा घर

गेंदे का फूल अपनी महक के साथ-साथ अपनी सुंदरता के लिए भी जाने जाते हैं. सर्दियों के दिनों में आप इसे आराम से लगा सकते हैं. इसे कम धूप या पूरे धूप वाले स्थानों पर लगाया जा सकता है. आम तौर पर इसके बीज सात से 10 दिनों में अंकुरित होते हैं और 45 दिनों बाद फूल उगने लग जाते हैं.

आप चाहें तो इस पौधे को गमले में भी लगा सकते हैं. इसके लिए पौधे को गमले के बीचो बीच रखकर, उसे मिट्टी से भर देना है. मिट्टी इस प्रकार डाला जाना चाहिए कि पौधों की जड़ों के पास कोई स्थान रिक्त न रह जाए.

ब्राचीकम से बढ़ेगी सुंदरता

सर्दियों के दिनों में आप ब्राचीकम का पौधा भी लगा सकते हैं. इसके लिए दिसंबर, जनवरी या फरवरी का महीना सही है. इसके फूलों का उपयोग सजावट या गिफ्ट के तौर पर भी होता है. घर को सुंदर स्वरूप देना है, तो इस पौधे को लगा सकते हैं.

विलासिता प्रदान करेगी पैन्सी

पैन्सी की सुंदरता तो बस देखते ही बनती है. इसे घर-आंगन या ऑफिस में आराम से लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको बहुत अधिक जगह की भी जरूरत नहीं, छोटे गमलों में इस पौधे को आप लगा सकते हैं. पैन्सी को मूल रूप से यूरोप का पौधा माना जाता है, शायद यही कारण है कि इसके होने का मतलब विलासिता के प्रतीक से है.

ट्यूलिप से आएगी बहार

चटकीले रंगों के ट्यूलिप्स देखने में बहुत सुंदर होते हैं, सर्दियों के तुंरत बाद वसंत के मौसम में इसे लगाया जा सकता है. इनको उगाना बहुत ही आसान है, सबसे खास बात है कि इन्हें बगीचों के किनारे लगाया जा सकता है. ये कई रंगों में देखने को मिलते हैं.



English Summary: best flowers plant for winters know more about price demand care and verities of plants

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in